और भी घातक हुआ तौकते तूफान, केरल में तेज हवाओं और वर्षा के कारण 2 ही मौत
और भी घातक हुआ तौकते तूफान, केरल में तेज हवाओं और वर्षा के कारण 2 ही मौत
Share:

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते कि तेजी और भी बढ़ती जा रही है जिसका असर अब कई स्थानों पर देखने को मिल रहा है। 17 मई तक तूफान के कारण हवाओं की तेजी 160 किमी प्रति घंटा होने की आशंका जाहिर की है। भारत के तटीय क्षेत्रों में इसका प्रभाव नज़र आने लगा है। केरल में भारी वर्षा के साथ तेज हवाएं भी अपना कहर बरपा रही है, और तूफान की वजह से केरल के अनार्कुलम और कोझीकोड में 2 लोगों के मारे जाने की खबर हैं। राज्य में लगभग 2 हजार लोगों को 71 कैंपों में शिफ्ट कर दिया गया है।

शनिवार को केरल में औसतन 145.5 एमएम वर्षा दर्ज की जा चुकी है। राज्य के सीएम पिनराई विजयन ने भारत मौसम विज्ञान मंत्रालय का हवाला देते हुए बोला कि ऊर्जा और कृषि क्षेत्र को तूफान के कारण भारी हानि हुई। यह तूफान गोवा, मुंबई, लक्षद्वीप, और तमिलनाडु की ओर बढ़ गया है और इन इलाकों में भारी वर्षा हो रही है।

अगले 48 घंटों में कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात जैसे तटीय इलाकों में बारिश के और तेज होने की आशंका है, जिसके कारण इन इलाकों में भारी हानि हो सकती है। मछुआरों को समुद्र में न जाने के लिए बोला गया है। IMD का अनुमान हैं कि तौकते तूफान 18 मई की शाम तक गुजरात के तटीय क्षेत्रों पोरबंदर और नालिया को छू सकता है, इस बीच 175 किमी प्रति घंटे की तेजी से हवाएं चलने का अनुमान है। तूफान की वजह से गुजरात के कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान भी लगाया जा चुका है। IMD ने चेतावनी दी है कि तूफान मोरबी, कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर जिलों के तटीय क्षेत्रों को जलमग्न कर सकता है।

केरल में 'तौकते' तूफान का कहर, 10 सेकंड में गिरी दो मंजिला इमारत: जंहा इस बात का पता चला है कि जिसके पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने 15 मई को सभी राज्यों, मंत्रियों और एजेंसियों को तूफान को लेकर सचेत रहने और जरूरी इंतजाम करने की बात कही है। मीटिंग में होम मिनिस्टर अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों को हॉस्पिटल में कोविड प्रबंधन पर विशेष तैयारी सुनिश्चित करने का आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने बोला कि तूफान के दौरान हॉस्पिटल में वैक्सीन कोल्ड चेन, अन्य चिकित्सा सुविधाएं, पावर बैकअप, आवश्यक दवाओं के भंडारण और ऑक्सीजन टैंकरों की निर्बाध आवाजाही के लिए बेहतर योजना बनाई जाए।

नासा ने इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर का 3डी वीडियो किया जारी

कोरोना के डर से चीन ने नेपाल से एवरेस्ट क्लिम्ब्स पर रोक लगाने की कही बात

गाजा: इजरायल में बढ़ती हिंसा के कारण कई इमारतें हुई क्षतिग्रस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -