इस मुकाबले को जो जीतेगा, उसे मिलेंगे 6 करोड़ 70 लाख रुपए
इस मुकाबले को जो जीतेगा, उसे मिलेंगे 6 करोड़ 70 लाख रुपए
Share:

नासा द्वारा हाल ही में एक नया महामुकाबला का आयोजन किया है जिसमे जितने वाले को 1 मिलियन डाॅलर यानि 6 करोड़ 70 लाख रुपए दिए जायेगे. इसके तहत मंगल ग्रह की यात्रा में स्पेस यात्रियों की मदद करने वाले रोबोट बनाने के लिए दुनिया भर से इनवीटेशन की मांग की गई है. जो सबसे अच्छा रोबोट बनाकर पेश करेगा वह इस इनाम का हक़दार होगा.

नासा चाहता है कि मुकाबलो में हिस्सा लेने वाले लोग एक ऐसा रोबोट तैयार करें जो तय किए गए स्थानों पर जाने के लिए तैयार हो. स्पेस यात्रियों के पहुंचने से पहले ही उस ग्रह पर रहने के लिए माहौल तैयार कर सकें जो लाइफ स्पोर्ट व्यवस्था के कम्यूनीकेशंस-सोलर सामग्रियों का बढ़िया तरीको से इस्तेमाल कर सके और विज्ञानी जांच में मददगार साबित हो सके. इस आयोजन का नाम  'द स्पेस रोबोटिक्स चैलेंज कम्पीटीशन' रखा गया है.

रोबोट के परिक्षण के बाद अगर वह सारी चुनोतियो पर खरा उतरता है तो उसे यह इनाम दिया जायेगा. नासा रोबोनाट 5 (आर 5) के लिए इन्वाइट करने वाली टीमें को वर्चुअल रोबोट तैयार करना होगा. यह अन्य रोबोट की तुलना में  तेज, फुर्तीला होना चाहिए. साथ ही यह अंतरिक्ष के वातावरण के अनुकूल भी होना चाहिए.

तैरने और ऊँचे स्थानों पर चढ़ने वाला रोबोट आया सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -