नहीं बुझ रही अमेरिका के जंगलों की आग, धुआं 8000 किमी की दूरी तय कर पहुंचा यूरोप

Sep 17 2020 02:43 PM
नहीं बुझ रही अमेरिका के जंगलों की आग, धुआं 8000 किमी की दूरी तय कर पहुंचा यूरोप

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है, तथा दुनिया के करोड़ो लोग अब तक इसकी चपेट में आ चुके है। वही इस बीच  सैटेलाइट फोटोस से पता चला है कि अमेरिका के जंगलों में लगी फायर का धुआं यूरोप तक आ गया है। यूरोपीय यूनियन के कोपरनिकस एटमॉस्फियर मॉनिटरिंग सेवा के इकट्ठा किए डाटा में पाया गया कि धुआं वायुमंडल के जरिये आठ हजार किलोमीटर की दूरी तय कर ब्रिटेन तथा उत्तरी यूरोप पहुंचा है।

मॉनिटरिंग सर्विस के सीनियर साइंटिस्ट तथा वन्यजीव स्पेशलिस्ट मार्क पैरिंगटन ने कहा कि कैलिफॉर्निया, ओरेगन तथा वाशिंगटन में आग ने तीन करोड़ मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जित किया है। वही इस आग की माप तथा तीव्रता बीते 18 साल के मुकाबले सबसे ज्यादा है। धुएं का घनत्व, जिसे एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ (एओडी) कहा जाता है सैटेलाइट माप के मुताबिक काफी ज्यादा है। एओडी का लेवल सात या उससे ज्यादा है। वही ये आग बढ़ते ही जा रही है।

वही दूसरी तरफ संयुक्त राज्य अमेरिका में 21 वर्ष से कम आयु वाले युवाओं की मौत का 78 फीसदी हिस्सा अश्वेत नागरिकों का है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अध्ययन के मुताबिक कुल मौतों में 21 वर्ष से कम आयु वाले 121 युवाओं की मौत हुई है। कुल मिलाकर बच्चों और युवाओं के बीच मृत्यु दर वयस्कों की तुलना में बहुत कम है। सीडीसी ने 392,000 केसों को लेकर ये रिसर्च की। यह कुल आंकड़े का आठ फीसदी था। रिसर्च में सभी मौतों का केवल 0।08 फीसदी 21 साल से कम उम्र वाले युवाओं का आया।

आज होगी ब्रिक्स देशों के एनएसए की अहम बैठक

वर्ल्ड बैंक के मानव पूंजी सूचकांक में भारत को मिला 116वां स्‍थान, किया इतना स्कोर

डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा ऐलान- जनवरी से हर अमेरिकी को मुफ्त में मिलेगी वैक्सीन