COVID-19 की दूसरी लहर ने भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान नहीं पहुंचाया है: RBI बुलेटिन
COVID-19 की दूसरी लहर ने भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान नहीं पहुंचाया है: RBI बुलेटिन
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपने बुलेटिन में कहा कि देश में आर्थिक गतिविधि कोविड-19 वायरस के नए सिरे से सामना करने की स्थिति में है। कोविड-19 की दूसरी लहर ने भारतीय अर्थव्यवस्था को पस्त नहीं किया है, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के कर्मचारियों ने कहा है कि गतिविधि में काफी वृद्धि हो रही है। "द इकोनॉमी ऑफ द इकोनॉमी" पेपर ने कहा, "यह उल्लेखनीय है कि भारत में आर्थिक गतिविधि कोविड-19 के नए हमले के खिलाफ लगातार पकड़ रही है।" 

"संपर्क-गहन क्षेत्रों के अलावा, गतिविधि संकेतक काफी हद तक मार्च में लचीला बने रहे और सांख्यिकीय आधार प्रभावों के बजाय मजबूत गति की पीठ पर पूर्व-महामारी के स्तर से आगे बढ़े," कागज ने कहा। कागज, जो उप गवर्नर माइकल पात्रा को इसके लेखकों में से एक के रूप में गिना जाता है, केंद्रीय बैंक के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। इस महीने की शुरुआत में, RBI ने 2021-22 (अप्रैल-मार्च) के लिए अपने GDP विकास अनुमान को 10.5% बरकरार रखा। फरवरी के मध्य में शुरू हुई महामारी की दूसरी लहर ने देश के स्वास्थ्य ढांचे को ढहने के कगार पर पहुंचा दिया, जिससे राजधानी के अस्पतालों को मरीजों को मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए रोजाना लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है। 

नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भारत ने पिछले 72 घंटों में एक मिलियन से अधिक मामलों की सूचना दी थी। RBI स्टाफ पेपर यह मानता है कि इसे आशावादी के रूप में देखा जाता है। "एक दृश्य यह है कि हम बहुत आशावादी हैं। हां एक बार के जीवनकाल की महामारी के साथ सामना किया, जो अब तक कोई ज्ञात इलाज नहीं है, संक्रमण और मृत्यु के साथ जो कि 1918 के स्पेनिश फ्लू की तुलना में खींचा गया है।

पंजाब सरकार ने लॉकडाउन के लिए जारी किए संशोधित दिशानिर्देश, इन चीजों पर रहेगी छूट

भारत में कोरोना के विरुद्ध और भी तेज होगी जंग, इस दिन इंडिया पहुंचेगी स्पुतनिक -वी वैक्सीन की पहली खेप

इंडियन थिएटर की मशहूर कोरियोग्राफर जोहरा सहगल को आज भी याद करते है फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -