SBI ने प्रोबेशनरी ऑफिसर्स (PO) के पदों पर निकाली वैकेंसी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर्स (PO) के 2200 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 2200 पदों में से 168 बैकलॉग पद हैं जिन्हें SC, ST और OBC (नॉन क्रीमीलेयर) श्रेणी के लिए रिजर्व रखा गया है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 24 मई तक चलेगी।

विस्तृत जानकारी निम्न प्रकार हैं-

प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ), कुल पद : 2200

अनारक्षित, पद : 1028

ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर), पद : 590

एससी, पद : 351

एसटी, पद : 231

आवेदन हेतु आवश्यक योग्यता

(1) मान्यता प्राप्त संस्थान/ यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो।

(2) बैचलर अंतिम वर्ष/ सेमेस्टर के छात्र भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते इंटरव्यू में भाग लेने (31 अगस्त 2016 से पहले) से पहले बैंक के समक्ष बैचलर डिग्री में उत्तीर्ण होने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

(3) जिन उम्मीदवारों के पास इंटिग्रेटेड ड्यूल डिग्री (आईडीडी) सर्टिफिकेट हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि आईडीडी गुजर जाने की तारीख पर या 31 अगस्त 2016 से पहले है।

आयु सीमा (1 अप्रैल 2016 को)

(1) न्यूनतम 21 वर्ष और 30 वर्ष से ज्यादा न हो। उम्मीदवार का जन्म 1 अप्रैल 1995 के के बाद और 2 अप्रैल 1986 (दोनों तिथियां शामिल) से पहले नहीं हुआ हो।

(2) अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी (नॉन क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों को तीन वर्ष, एससी, एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त है।

वेतनमान सीमा : 23,700 से 42,020 रुपए

आवेदन शुल्क

(1) अनारक्षित और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है। इसमें आवेदन शुल्क के साथ इंटिमेशन चार्ज भी शामिल है।

(2) एससी, एसटी और शारीरिक रूप से अशक्तों के लिए आवेदन शुल्क माफ है, लेकिन उन्हें केवल 100 रुपये इंटिमेशन चार्ज देना होगा।

(3) शुल्क का भुगतान डेबिट/ के्रडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान प्राप्त होगा।

आवेदन प्रक्रिया

(1) इन पदों के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आपको बैंक की वेबसाइट www.statebankofindia.com पर जाना होगा। साइट के होमपेज पर सबसे ऊपर की ओर दिए गए ‘करियर’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

(2) यहां दिए गए ‘अप्लाई ऑनलाइन’ लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें।

(3) इसके बाद डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

(4) भुगतान के बाद आवेदन फॉर्म में शेष बची जानकारियों को दर्ज करें।

(5) अंत में मौजूद लिंक से अपने फोटोग्राफ और सिग्नेचर की स्कैन फाइल को अपलोड कर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। दोनों ही फाइलें jpg या jpeg फॉर्मेट में होने चाहिए।

 

चयन प्रक्रिया

(1) योग्य उम्मीदवारों का चयन परीक्षा (प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा), ग्रुप-डिस्कशन और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। प्रत्येक चरण में उम्मीदवारों का सफल होना अनिवार्य है। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा में भाग ले सकते हैं। मुख्य परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों को ही ग्रुप-डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

 

परीक्षा का प्रारूप

एन्ट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन होगा। इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें से इंग्लिश लैंग्वेज से 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड से 35 प्रश्न और रीजनिंग एबिलिटी से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्नों के अंक समान होंगे। परीक्षा की अवधि एक घंटा होगी।

 

परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा भी ऑनलाइन ही होगी। इनमें 200 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा और 50 अंकों के लिए वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होंगे। यह तीन घंटे की होगी तथा इसके चार भाग होंगे।

 

रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड के 45 प्रश्नों के लिए उम्मीदवारों को 45 मिनट मिलेंगे। डाटा एनालिसिसि एंड इंटरप्रीटेशन के 35 प्रश्नों के लिए 45 मिनट, जनरल/ इकोनॉमी/ बैंकिंग अवेयरनेस के 40 प्रश्नों के लिए 35 मिनट और इंग्लिश लैंग्वेज के 35 प्रश्नों के लिए 40 मिनट का वक्त मिलेगा। पेपर (155 प्रश्न) पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 3 घंटे का समय मिलेगा।

 

वर्णनात्मक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 30 मिनट का समय मिलेगा। इस परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज (लेटर राइटिंग और एसे) से 50 अंकों के लिए प्रश्न पूछे जाएंगे।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -