इन 3 राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है खसरे का खतरा, केंद्र ने उठाया ये बड़ा कदम
इन 3 राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है खसरे का खतरा, केंद्र ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

रांची: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने खसरे के बढ़ते केसों के मद्देनजर अब बड़ा कदम उठाया है। जिसमें रांची (झारखंड), अहमदाबाद (गुजरात) एवं मलप्पुरम (केरल) में तीन उच्च-स्तरीय बहु-विषयक 3-सदस्यीय टीमों को तैनात करने का फैसला लिया गया है। ये टीमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में प्रदेश स्वास्थ्य प्राधिकरणों की मदद करेंगी। दरअसल, ये बीमारी रफ़्तार से बच्चों में फैल रही है। जिसकी वजह से कई बच्चों की मौत भी हो चुकी है।

प्राप्त खबर के अनुसार, रांची जाने वाली केंद्रीय टीम में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC), नई दिल्ली और राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय (आरएमएलएच), नई दिल्ली के विशेषज्ञ सम्मिलित हैं। PHO, मुंबई, कलावती सरन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल (KSCH), नई दिल्ली एवं क्षेत्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण कार्यालय (RoHFW), अहमदाबाद के विशेषज्ञ अहमदाबाद जाने वाली केंद्रीय टीम में सम्मिलित होंगे तथा मलप्पुरम की टीम में RoHFW, तिरुवनंतपुरम, जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER), पांडिचेरी और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (LHMC), नई दिल्ली के एक्सपर्ट्स सम्मिलित होंगे। 

वहीं वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक, RoHFW, झारखंड, गुजरात एवं केरल इन सभी स्थानों पर जाकर संबंधित टीमों के साथ समन्वय करेंगे। दरअसल, उपरोक्त 3 शहरों में रिपोर्ट किए जा रहे चेचक के बढ़ते मामलों के प्रबंधन के लिए टीमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों, प्रबंधन दिशानिर्देशों एवं प्रोटोकॉल के सिलसिले में प्रकोप की जांच करने एवं प्रदेश के स्वास्थ्य विभागों की सहायता करने के लिए क्षेत्रों का दौरा भी करेंगी। टीम क्षेत्र में सक्रिय मामलों का पता लगाने के लिए प्रदेशों के साथ-साथ लोगों के टेस्ट के लिए वीआरडीएल (लैबों) के साथ भी समन्वय करेगी।

प्रेमिका के चक्कर में कर डाली पत्नी की हत्या, हैरान कर देने वाला है मामला

यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

केरल से सऊदी अरब के लिए हज यात्रा पर निकले शिहाब चोत्तूर को पाकिस्तान में रोका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -