'तुर्की में विनाशकारी भूकंप आएगा..' जिसकी भविष्यवाणी हुई सच, उस रिसर्चर ने अब 'भारत' को दी चेतावनी !
'तुर्की में विनाशकारी भूकंप आएगा..' जिसकी भविष्यवाणी हुई सच, उस रिसर्चर ने अब 'भारत' को दी चेतावनी !
Share:

नई दिल्ली: तुर्की और सीरिया में बीते सोमवार (6 फरवरी) को आए विनाशकारी भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। इस त्रासदी में अब तक 24000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। हालाँकि, एक रिसर्चर ने इस भूकंप को लेकर 2 दिन पहले ही चेतावनी दे दी थी। अब तुर्की में भूकंप की भविष्यवाणी करने वाले रिसर्चर ने भारत में भूकंप को लेकर बड़ी बात कही है।

 

बता दें कि, भूकंपीय गतिविधि का अध्ययन करने वाले सोलर सिस्टम जियोमेट्री सर्वे के (SSGEOS) एक रिसर्चर फ्रेंक होगरबीट्स (Frank Hoogerbeets) ने तुर्की में विनाशकारी भूकंप आने का अनुमान पहले ही जता दिया था। उन्होंने 3 फ़रवरी को एक ट्वीट करते हुए भविष्यवाणी की था। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि, 'आज नहीं तो कल, जल्द ही दक्षिण-मध्य तुर्की, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा।'

 

रिसर्चर के इस ट्वीट के बाद कई यूजर्स ने खरी-खोटी सुनाते हुए उन्हें ‘झूठा भविष्यवक्ता’ तक बता दिया था। हालाँकि, इसके बाद 6 फरवरी की सुबह 4 बजे तुर्की में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया और फ्रैंक की भविष्यवाणी सच साबित हुई। इसके बाद फ्रैंक ने अपनी रिसर्च एजेंसी SSGEOS के एक ट्वीट को रीट्वीट किया। इस ट्वीट में एक और भीषण भूकंप आने की भविष्यवाणी की गई थी। इस ट्वीट के चंद घण्टों बाद ही तुर्की में एक और भूकंप आया। रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.6 दर्ज की गई। यानी फ्रैंक को एक और भविष्यवाणी सच साबित हुई।

 

तुर्की में भूकंप आने की 2 सटीक भविष्यवाणी कर चुके फ्रैंक ने अब भारत में भूकंप को लेकर भी ऐसी ही चेतावनी दी है। रिसर्चर के इस दावे वाला वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जॉस क्विंटन द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में फ्रेंक कह रहे हैं कि आने वाले कुछ दिनों में एशिया के अलग-अलग हिस्सों में जमीन के भीतर हलचल होने का अनुमान है। उन्होंने आगे कहा है कि हलचल पाकिस्तान और अफगानिस्तान से होते हुए हिंद महासागर के पश्चिम की ओर हो सकती है और भारत इसके मध्य में होगा। वहीं चीन में भी कुछ आगामी दिनों में भूकंप के झटके आ सकते हैं।  

आज राजस्थान को 18000 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, करेंगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

'मोदी के सामने सिर्फ राहुल हैं, पुरा देश मान चुका है यह बात..', सीएम गहलोत का बड़ा बयान

'संसद के अंदर और बाहर, दोनों जगह बोलने की आज़ादी नहीं..', मोदी सरकार पर जमकर बरसे खड़गे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -