केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा- सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित किया जाएगा
केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा- सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित किया जाएगा
Share:

केरल में कई स्तर पर विकास कार्य शुरू किया जा चुका है। जंहा इन विकासों के बीच मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को कहा, केरल देश के पहले राज्यों में से एक बन गया है, जहां सरकार द्वारा संचालित सभी और सहायता प्राप्त स्कूलों में हाईटेक कक्षाएं या हाईटेक लैब हैं । राज्य सरकार की हाईटेक कक्षा योजना के बाद परियोजना के अनुमान के अनुसार प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर तक 16,027 स्कूलों को 3.74 लाख डिजिटल गैजेट्स के साथ लागू किया गया है। एलडीएफ सरकार की इस प्रमुख परियोजना के हिस्से के रूप में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में उच्च तकनीक वाली प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं और हाई स्कूल और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 40,000 कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में बदल दिया गया है।

12,678 स्कूलों में हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट की गारंटी दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केरल के सभी छात्र अपनी पढ़ाई के लिए आधुनिक तकनीक का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, “राज्य की सार्वजनिक शिक्षा को पुनर्जीवित करने में, सरकार ने लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की है। तीन स्तरीय स्थानीय निकायों को सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित करने का काम सौंपा गया है। बंद होने की कगार पर कई सरकारी स्कूलों को पुनर्जीवित किया गया है। केरल के स्कूलों में अब विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं और इससे शैक्षणिक क्षेत्र में भी बदलाव आया है। ”

मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना के हिस्से के रूप में, स्कूलों में 2 लाख लैपटॉप सौंपे गए हैं। उन्होंने यह भी कहा, “हमने अब तक इन सभी उपलब्धियों के लिए एकमात्र क्रेडिट नहीं लिया है। दूसरों ने कुछ किया होगा और यह सरकार उसे पूरा कर सकती है। इसे राज्य की उपलब्धि के रूप में देखा जाना चाहिए। उपलब्धियों को कवर करने की कोशिश करने की कोई जरूरत नहीं है। '' यह परियोजना राज्य सरकार के केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन द्वारा केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट फंड बोर्ड से वित्तीय सहायता के साथ पूरी हुई।

वन प्लस से सामने आई बड़ी खबर, सह-संस्थापक कार्ल पेई कंपनी से होंगे बाहर

राजस्थान में पुजारी की मौत के बाद CM गहलोत के बयान पर पूनिया ने साधा निशाना

चीन की मदद से वापस लाएंगे 370, फारूक अब्दुल्ला के बयान को भाजपा ने बताया- 'देशद्रोह'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -