असम बढ़ से बढ़ी लोगों की परेशानी, 30 से 40 हजार घर हुए क्षत्रिग्रस्त
असम बढ़ से बढ़ी लोगों की परेशानी, 30 से 40 हजार घर हुए क्षत्रिग्रस्त
Share:

गुवाहाटी: असम में हाल में आई भीषण बाढ़ ने भारी तबाही मचा दी है  असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने बोला है कि भारी बाढ़ से असम में 30-40 हजार घर दुर्घटनाग्रस्त हो चुके है।  मुख्यमंत्री सरमा ने शुक्रवार शाम यहां एक बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इस बात से अवगत कराया और केंद्रीय सहायता की मांग की है। शनिवार को एक आफिसियल स्टेटमेंट में बोला गया कि मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री अमित शाह से बाढ़ प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फंड (NDRF) से एडवांस पैसा जारी करने की अपील भी की है। यह राहत उन्हें दी जाएगी, जिनके घर गंभीर रूप से या पूरी तरह से घटनाग्रस्त हो चुके है।

पत्रकारों के साथ बात करते हुए सीएम सरमा ने बोला है कि चूंकि असम की बाढ़ को एक केंद्रीय टीम द्वारा 'गंभीर' करार दिया गया है, जिसने बाढ़ की स्थिति का आकलन किया है, उन्होंने एनडीआरएफ से एक अग्रिम फंड की मांग की ताकि राज्य उन लोगों की सहायता कर सके जिनके घर बाढ़ से घटनाग्रस्त हो चुके हैं। वहीं केंद्र ने असम बाढ़ में मदद के लिए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को भरोसा दिलाते हुए कहा, 'केंद्र का दरवाजा हमेशा खुला है। धन की कोई कमी नहीं है। सभी तरह से केंद्र राज्य की सहायता के लिए तत्पर है।' मुख्यमंत्री ने इस बारें में बोला है कि गृह मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय NDRF से तत्काल अग्रिम राशि जारी करने के उनके अनुरोध पर सक्रियता से विचार करने वाले है।

सरमा ने बोला कि राज्य सरकार बाढ़ से हुए हानि की वास्तविक तस्वीर पेश करेगी ताकि इसका सही-सही पता चल सके ताकि पैकेज मांगने के बजाय उन्हें उचित फंड भी मोल सकता है। उन्होंने कहा कि गवर्नमेंट का लक्ष्य राज्य आपदा मोचन कोष का पूरा इस्तेमाल करना पड़ेगा, ताकि राज्य को NDRF सहायता के साथ-साथ अतिरिक्त धनराशि भी मिल जाए। बयान में बोला गया है कि केंद्र ने मौजूदा बाढ़ से निपटने के लिए असम गवर्नमेंट को तत्काल सहायता के रूप में 2022-23 के लिए एसडीआरएफ के राज्य हिस्से के रूप में 324.40 करोड़ रुपये जारी किए थे।

'आरोपी को Pocso की कार्रवाई से नहीं बचा सकता इस्लामी कानून..', दिल्ली HC की बड़ी टिप्पणी

दिल्ली में MCD वार्ड परिसीमन के लिए गृह मंत्रालय ने किया आयोग का गठन

Ola ने 500 कर्मचारियों को नौकरी से निकला, लोग बोले- मंदी आ गई क्या ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -