केसर के सेवन से दूर हो जाती है नींद न आने की समस्या
केसर के सेवन से दूर हो जाती है नींद न आने की समस्या
Share:

केसर का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है. ये हमारे खाने के स्वाद, रंग और खुशबू को बढ़ाने में मदद करता है. केसर हमारी खूबसूरती और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज हम आपको केसर के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- दिमाग के लिए केसर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. दिमाग को तेज बनाने के लिए केसर को चंदन के साथ घिसकर अपने माथे पर लगाएं. ऐसा करने से सिर, आंखों और दिमाग को ठंडक मिलती है. इसके अलावा इस लेप लगाने से आपका दिमाग तेज हो जाता है. 

2- आंखों के लिए भी केसर बहुत लाभकारी होता है. केसर का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है. एक रिसर्च के अनुसार केसर का सेवन करने से मोतियाबिंद की बीमारी से भी आराम मिलता है. 

3- केसर में क्रोसिन नामक तत्व की की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो बुखार को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा नियमित रूप से केसर का सेवन करने से एकाग्रता, स्मरण शक्ति और याददाश्त तेज हो जाती है. 

4- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ केसर का सेवन करें. इसका सेवन करने से आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी और तनाव से भी छुटकारा मिलेगा.

 

गर्मियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए करें आम के पन्ने का सेवन

वजन को आसानी से कम करता है अजवाइन का पानी

हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं तरबूज के बीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -