प्रोबायोटिक कुपोषितों में पोषक तत्व अवशोषण में करते है सुधार
प्रोबायोटिक कुपोषितों में पोषक तत्व अवशोषण में करते है सुधार
Share:

भारत जैसे देश में रहना जो दुनिया की आबादी का पांचवां हिस्सा है, कोई भी देश में स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति के बारे में चिंता करने में मदद नहीं कर सकता। नीरजा हजेला लिखती हैं, पोषण से ओतल के आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले कुछ वर्षों के दौरान आर्थिक वृद्धि के बावजूद भारत की 14 प्रतिशत आबादी कुपोषित है। वही इस चिंताजनक समस्या को जल्दी ठीक नहीं किया जा रहा है। इसका मतलब यह होगा कि बेहतर गुणवत्ता और भोजन की मात्रा और स्वस्थ जीवनशैली सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य और पोषण को अधिक समग्र तरीके से देखना होगा। लेकिन अगर हम जो खाना खाते हैं, उसे शरीर द्वारा नहीं लिया जा रहा है तो पोषण इसका अर्थ खो देता है। इसलिए, हम जो भोजन खाते हैं उससे सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करना तभी संभव है जब आंत स्वस्थ हो।

आंतों के स्वास्थ्य का महत्व यह एहसास के साथ वैज्ञानिक प्रवचन में भी प्रवेश किया है कि आंत सबसे बड़ा प्रतिरक्षा अंग है और आंत का स्वास्थ्य इन बैक्टीरिया पर निर्भर करता है जो इसके कार्य के लिए अपरिहार्य हैं। उनके पास आंतों के स्वास्थ्य का निर्धारण करने की जादुई शक्ति है, और इसलिए यह सुनिश्चित करना कि अच्छे बैक्टीरिया उच्च संख्या में हैं, एक अच्छी तरह से काम करने वाली आंत के लिए महत्वपूर्ण है। प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ विशेष रूप से आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने और इसे स्वस्थ रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कुछ प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों का सेवन कैल्शियम और आयरन जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों के अवशोषण से जुड़ा हुआ है। दिलचस्प बात यह है कि भारत में बच्चों और युवा महिलाओं पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स के साथ फोर्टिफाइड दूध के सेवन से लोहे की स्थिति में काफी सुधार हुआ।

इंदौर में स्थित एवीएम फूड स्पेशलिस्ट्स द्वारा पदोन्नत किया गया दादी का इलाज एक उभरता हुआ किण्वित दूध पेय ब्रांड है जिसे लाइव एक्टिव बैक्टीरिया के साथ जोड़ा जाता है जो सबसे प्राकृतिक या नियमित रूप से अरबों प्रोबायोटिक (दोस्ताना) बैक्टीरिया होते हैं जैसे स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिलस, लैक्टोबेसिलस एसिडोफिलस, बिफिडोबैक्टीरलैक्टिस, लैक्टोबेसिलस केसी जो मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। अध्ययनों से पता चला है कि प्रोबायोटिक्स की नियमित खपत आंतों के मिकोरफ्लोरा के असंतुलन को बहाल करने में मदद करती है जो बदले में शरीर के प्राकृतिक रक्षा तंत्र को मजबूत करने की ओर ले जाती है।

कोरोना वैक्सीन वितरण की चिंता के मुद्दे पर ब्रिटेन ने दिया जवाब

आप्रवासी बच्चों के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य प्रशासन ने बढ़ाई बेड की सुविधाएं

चारा घोटाला: लालू यादव ने मांगी थी बेल, मिली चार सप्ताह की अतिरिक्त जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -