'हलवा सेरेमनी' के साथ ही शुरू हो जाएगी 'बजट 2020' की छपाई, एक फरवरी को पेश करेंगी वित्त मंत्री

'हलवा सेरेमनी' के साथ ही शुरू हो जाएगी 'बजट 2020' की छपाई,  एक फरवरी को पेश करेंगी वित्त मंत्री

नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट की तैयारियां चरम पर चल रही हैं। सूत्रों के अनुसार, 20 जनवरी को हलवा सेरेमनी की रस्म पूरी की जाएगी। इस रस्म के बाद बजट की छपाई का काम औपचारिक रूप से आरंभ हो जाता है। इस बार केंद्रीय बजट 1 फरवरी 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में ये उनका दूसरा बजट होगा।

इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के समक्ष ढेर सारी चुनौतियां हैं, क्योंकि इकॉनमी की हालत अच्छी नहीं है। सरकार के समक्ष घटती विकास दर को रोकना और बेरोजगारी जैसी मुख्य समस्या है। बता दें कि इस बार बजट सत्र का प्रथम चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी 2020 तक चलेगा और दूसरा चरण 2 मार्च से 3 अप्रैल 2020 तक होगा। बजट बनाने की प्रक्रिया में वित्त मंत्रालय, नीति आयोग और सरकार के अन्य मंत्रालय हिस्सा लेते हैं।

वित्त मंत्रालय प्रति वर्ष खर्च के आधार पर गाइडलाइन जारी करता है। इसके बाद मंत्रालयों को अपनी-अपनी मांग के बारे में बताना होता है।  बजट से संबंधित सभी डॉक्युमेंट की छपाई आरंभ करने से पहले हलवा सेरेमनी मनाई जाती है। वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में बजट के दस्तावेज़ों  की आधिकारिक छपाई हलवा सेरेमनी के साथ ही शुरू हो जाती है। इस बार हलवा सेरेमनी बजट से 10 दिन पूर्व हो रही है।

हैदराबाद दुनियाभर के 130 शहरों की सूची में सबसे ऊपर, जानिये दिल्ली का है कौन सा स्थान

इकॉनमी को लेकर गडकरी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना कठिन...

सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा परिवर्तन, जानिए क्या है आज का भाव