यह ऐसे लोग जो नहीं रहते जमीन पर
यह ऐसे लोग जो नहीं रहते जमीन पर
Share:

दुनिया में कितने प्रकार के लोग रहते हैं और सभी के अपने-अपने घर होते हैं सभी लोग किसी प्रकार की छत के नीचे ही अपना जीवन-यापन करते हैं और शायद आप भी उनमें से एक होंगे। लेकिन क्या आपने ऐसे भी कभी घर देखें हैं जिसमें कोई छत ही न हो और पैर के नीचे जमीन भी न हो आपको सुनकर थोड़ा अजीब तो लग ही रहा होगा। लेकिन यह सच हैं जी हां हम कुछ ऐसे लोगों के बारे में बता रहे हैं जिनका निवास स्थान कोई जमीन नहीं बल्कि पानी है।

हम जिन लोगों की बात कर रहे हैं यह ऐसे लोग हैं जो समुद्र में रहते हैं और यह लोग समा बजाऊ जनजाति के लोग हैं। इनका पूरा जीवन यापन समुद्र पर ही निर्भर करता है यह जानजाति के लोग समुद्र के बीचो-बीच रहते हैं और कभी-कभी जमीन पर आते है। यह लोग फिलिपिंस, मलेशिया और कुछ इंडोनेशिया में पाए जाते है।

यह लोग कभी भी एक जगह पर नहीं रहते हैं यह हमेशा ही अपना स्थान बदलते रहते हैं इनका काम बस इतना ही होता है कि बस समुद्र में सब्जियां उगाना और मछलियों को पकड़कना। सबसे ज्यादा खास बात यह है कि यह लोग मछलियों का शिकार बिना किसी हथियार के करते हैं। यह जमीन का इस्तेमाल तभी करते हैं जब इनके लोग मर जाते हैं तो उन्हे दफनाने के लिए यह लोग जमीन का इस्तेमाल करते हैं।

दुनिया के मशहूर हिन्दू मंदिर

एक ऐसा मंदिर जहां होती है महिलाओं के...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -