आपके करियर की राह होगी और भी आसान, बस अपना लें ये टिप्स
आपके करियर की राह होगी और भी आसान, बस अपना लें ये टिप्स
Share:

इस समय देश में हर युवा अपने करियर को लेकर परेशान है क्योकि इस दौर में युवाओ के बीच लगातार कंम्पीटिशन बढ़ता जा रहा है. लेकिन आज हम आपके सामने कुछ खास करियर टिप्स लेकर पेश हुए है.

1. मौजूदा जॉब प्रोफाइल का आंकलन करें: करियर गोल सेट करने के लिए जरूरी है कि आप मौजूदा जॉब प्रोफाइल का आंकलन करें. जब आप किसी फाइनेंशियल प्लानर के पास जाते हैं तो वह सबसे पहले आपके वित्तीय लक्ष्य के बारे में जानना चाहता है. इसी तर्ज पर आप अपने मौजूदा रोल और उसके भविष्य पर विचार करें. आपकी कंपनी जरूर तिमाही या छमाही समीक्षा करती होगी, आप अपने लिए चुनौतियों की जल्द-जल्द समीक्षा करें. 

2. लंबी अवधि के करियर प्लान के हिसाब से काम करें: अगर आप अगले चार-पांच साल में लीडरशिप रोल में आना चाहते हैं तो आपका उस प्रोफाइल के बारे में स्पष्ट विचार होना चाहिए. एक बार उद्देश्य चुन लेने के बाद उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या कुशलता होनी चाहिए, इसकी पहचान करें. जो व्यक्ति इस समय उस पोजीशन पर है उसका रिज्युमे कैसा दिखता है.  क्या उसमें कोई ऐसी कुशलता है जिसे सीखना आपके लिए मुश्किल है? क्या आपके पास कोई डिग्री होनी चाहिए? क्या आपका लीडर आपको पर्याप्त कुशलता सिखा रहा है जिससे कि आप उस रोल पर अच्छे से काम कर सकें? लंबी अवधि के लक्ष्य को पाने के लिए आपको कई फंक्शन में काम करना आना चाहिए. लंबी अवधि के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आपको छोटे-छोटे लक्ष्य को पूरा करने की जरूरत है. 

3. निर्देश लें: आपका प्रदर्शन सुधारने में आपके संरक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. अगर आप लीडर के संपर्क में रहेंगे, जिस पद पर पहुंचना आपका लक्ष्य है, तो सबसे बेहतर यह है कि उसी से ट्रेनिंग लें.उम्र, अनुभव आदि से प्रभावित ना हों और जिससे सीखने का मौका मिले, उससे कुछ ना कुछ सीखें. 

नई तकनीक सीखने के लिए आपकी टीम का सबसे छोटा सदस्य भी सबसे अच्छा टीचर हो सकता है.अगर आपका संस्थान मेंटरिंग पाने के मौके दे रहा है तो यह सबसे अच्छा विकल्प है. आप इसकी मदद से अपने करियर की गाडी की रफ़्तार तेज कर सकते हैं. करियर के लक्ष्य पूरा नहीं होने की स्थिति में विकल्प भी तैयार रखें. अवांछित स्थितियों का मुकाबला करने के लिए तैयारी रखने से आपको झटके कम लगेंगे. इसके लिए प्लान बनाने से आपका करियर बिगड़ने की स्थिति में भी आप ज्यादा दुखी नहीं होंगे. 

टीडीपी विधायक गंता श्रीनिवास राव ने इस्पात संयंत्र के निजीकरण से फिर दिया इस्तीफा

आखिर क्यों सबको हंसाने वाली भारती की आँखों से झलके आंसू? वजह कर देगी भावुक

पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, 2 बमों को दिया डिफ्यूज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -