तो ऐसे हुई पटियाला पेग की शुरुआत...
तो ऐसे हुई पटियाला पेग की शुरुआत...
Share:

पटियाला पेग का नाम सुना होगा और आपने कई बार मारा भी होगा. हर कोई पसंद करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्ल्ड फेमस ‘पटियाला पैग’ का जन्म किस तरह हुआ. आज हम इसी की जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. सबसे पहले बता दें, शराब में मशहूर ‘पटियाला पैग’ 1920 में पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह की देन है. ब्रिटिश एकादश से हुए क्रिकेट मुकाबले में महाराजा ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे. इस मैच की पार्टी में ‘पटियाला पैग’ का जन्म हुआ.

यह बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि भारत में महाराजा राजिंदर सिंह के कारण क्रिकेट का खेल शुरू हुआ. महाराजा राजिंदर सिंह की इस खेल में गहरी रूचि थी. इसलिए वो पटियाला में विश्व के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ियों को बुलाते थे ताकि लोगों को क्रिकेट में प्रशिक्षण एवं नई तकनीकों से लैस किया जा सके. महाराजा भूपिंदर सिंह ने. उन्होंने इंग्लैंड में भारत एकादश की तरफ से वर्ष 1911-12 में अनाधिकारिक टैस्ट मैच खेले. वहां से लौटने के बाद क्रिकेट उनका शौक बन गया. अपनी विशाल पारी से महाराजा इतने खुश थे कि उन्होंने स्वयं ही गिलासों में व्हिस्की डाल कर पार्टी की शुरुआत कर दी. 

इसके बाद गिलास में शराब की मात्रा करीब दुगनी थी. जब कर्नल डगलस को चीयर्स कहने के लिए गिलास दी गई तो उन्होंने इस पैग के बारे में पूछ ही लिया. महाराजा ने बताया कि  आप पटियाला में हैं मेरे मेहमान, टोस्ट के साथ ‘पटियाला पैग’ से कम कुछ भी नहीं चलेगा.’तब से विभिन्न आयोजनों पर हर शाही मेहमान को पटियाला पैग अनिवार्य रूप से परोसे जाने की परंपरा शुरू हुई और तभी से ये नाम चलन में है. 

पति के साथ बिना सम्बन्ध बनाए ही प्रेग्नेंट हो गई ये महिला, वजह जानकर दंग रह जाएंगे

गर्लफ्रेंड की अलमारी में मिली ऐसी हैरान करने वाली चीज़े जिसे देखते ही डर गया लड़का

इस लड़की की खूबसूरत हैंड राइटिंग देखकर तो अच्छे-खासे इंसान को शर्म आ जाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -