विश्व का एक मात्र ऐसा मंदिर जो 15 हजार किलो सोने से बना है
विश्व का एक मात्र ऐसा मंदिर जो 15 हजार किलो सोने से बना है
Share:

देश में वैसे तो कई मंदिर है, जिनका अपना अलग महत्व होता है, लेकिन आज हम आपसे एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो विश्व में एक मात्र ऐसा मंदिर है, जिसमें सबसे ज्यादा सोने का इस्तेमाल किया गया है। और यह मंदिर कंही और नहीं बल्कि भारत में स्थित हैं। जी हां इस मंदिर में 15 हजार किलो तक का सोने का इस्तेमाल किया गया है। और इस वजह से इसे दक्षिण भारत का स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

महालक्ष्मी का यह मंदिर तमिलनाडु के मलाईकोड़ी के पहाड़ों पर बना हुआ है। इस मंदिर में रोजाना लाखों भक्त आते हैं। इसकी वजह मां लक्ष्मी के अलावा 15 हजार किलो सोने से बना हुआ भव्य मंदिर। इस मंदिर को दक्षिण भारत का स्वर्ण मंदिर कहा जाता है। इस मंदिर में सभी कलाकृति हाथों द्वारा बनाई गई है। इस मंदिर के कपाट साल 2007 में खोले गए थे।

वेल्लोर नगर में बना यह मंदिर करीब 100 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है। हरियाली के बीच में 15 हजार किलोग्राम शुद्ध सोने से बना यह मंदिर रात में बहुत खूबसूरत दिखता है। इस मंदिर को सुबह 4 से 8 बजे तक अभिषेक के लिए और सुबह 8 से रात के 8 बजे तक दर्शन के लिए खोला जाता है। इस मंदिर की सुदंरता को बढ़ाने के लिए इसके बाहरी क्षेत्र को सितारे का आकार दिया गया है।

 

राम से भी पहले इस योद्धा ने तोड़ा था रावण का अहंकार

दुनिया का ऐसा पहला मंदिर जहाँ पानी से जलता है दीपक

भगवान शिव की पूजा करने से पहले ध्यान से पढ़ें ये खबर

स्त्री हो या पुरुष, भूल कर भी न करें ये काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -