एक ऐसा क्रिकेटर जो कर चुका है बॉलीवुड फिल्मों के लिए काम
एक ऐसा क्रिकेटर जो कर चुका है बॉलीवुड फिल्मों के लिए काम
Share:

दुनिया में कई ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपने खेल के दम पर बहुत शोहरत और इज्जत कमाई है. फिर चाहे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हों, या वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा, सर विव रिचर्ड्स, सौरव गांगुली आदि ऐसे क्रिकेटर हैं, जिनको बहुत सम्मान की नज़रों से देखा जाता है. ऐसी ही एक क्रिकटर की बात करें तो फ्रैंक वॉरेल का नाम भी सबसे पहले आता है, जो वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पहले अश्वेत क्रिकेट कप्तान थे. फ्रैंक वॉरेल उन क्रिकेटर्स में थे, जिन्होंने कैरिबियन देशों को मिलाकर एक वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का निर्माण करने में महत्वपूर्ण रोल अदा किया था.

फ्रैंक वॉरेल की फोटो छपी थी नोट पर: फ्रैंक ने कैरिबियन देशों को एकजुट करते हुए वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम बनाने में महत्वपूर्ण रोल निभाया. वॉरेल को इस कार्य के लिए बहुत सम्मान मिला था, वह एकजुटता की मिसाल माने जाने लगे थे. बारबडोस ने 5 डॉलर के नोट पर फ्रैंक की फोटो लगाई थी, साथ ही डाक टिकट पर भी फ्रैंक की फोटो लगवाई गई थी. वह दुनिया भर में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले एकलौते क्रिकेटर हैं, जिनकी फोटो किसी करेंसी पर छपी हुई हो.

बॉलीवुड मूवी में भी नजर आए क्रिकेटर: फ्रैंक राज कपूर की मूवी अराउंड द वर्ल्ड बॉलीवुड मूवी में भी नजर आए थे. फ्रैंक वॉरेल ने बतौर कप्तान वेस्टइंडीज को 15 टेस्ट मैचों में 9 में जीत दिलाई थी, जबकि सिर्फ 3 टेस्ट मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा था. फ्रैंक वॉरेल ने अपने करियर में कुल 51 टेस्ट क्रिकेट मैच खेले थे. फ्रैंक वॉरेल का निधन 13 मार्च 1967 को मात्र 42 वर्ष की उम्र में हो गया था. आपको बता दें कि उन्होंने अपने क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड के विरुद्ध और अंतिम मैच भी इंग्लैंड के विरुद्ध ही खेला था.

 

खेल जगत में दौड़ी शोक की लहर, पूर्व फुटबॉलर की कोरोना से हुई मौत

क्या तलाक लेने वाले हैं विराट और अनुष्का ? ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #VirushkaDivorce

संघर्ष ने अजिंक्य रहाणे को बनाया अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेटर, जानें ​जीवन के रोचक तथ्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -