इस देश में तलाक लेने की नहीं है अनुमति, जानिए क्यों...
इस देश में तलाक लेने की नहीं है अनुमति, जानिए क्यों...
Share:

विश्वभर में बीते कुछ समय में तलाक लेने वाली की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है, यही वजह है कि लगभग सभी देशों में तलाक लेने के लिए कानून बन गया है और हर देश में जिसके लिए अलग- अलग कानून व परंपराएं हैं। भारत की बात की जाए तो हमारे देश में भी तलाक के केस बढ़ते ही जा रहे है। छोटी- छोटी बातों को लेकर पति-पत्नी तलाक लेने के लिए कोर्ट पहुंच जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां तलाक का कोई प्रावधान ही शामिल नहीं है। इस देश में तो तलाक के लिए बिल तो बना लेकिन कानून (Divorce Law)है ही नहीं।

जंहा इस बात का पता चला है कि फिलीपींस दुनिया का इकलौता प्रान्त है, जहां तलाक लेने की कोई भी अनुमति नहीं है। दरअसल फिलीपींस कैथोलिक देशों के एक समूह का भाग है। कैथोलिक चर्च के कारण ही इस देश में तलाक का कोई प्रावधान नहीं है। वर्ष 2015 में जब पोप फ्रांसिस फिलीपींस गए थे, तब वहां के धर्मगुरुओं से अपील की थी कि जो लोग तलाक लेना चाहते हैं, उनके प्रति सहानुभूति का नजरिया रखना चाहिए। लेकिन फिलीपींस में 'तलाकशुदा कैथोलिक' होना अपमान की बात है। फिलीपींस में तलाक नहीं लेने का प्रतिबंध सिर्फ ईसाइयों पर है। यहां की 6 से 7 फीसदी मुस्लिम आबादी अपने पर्सनल लॉ  के मुताबिक तलाक ले सकती है। मुस्लिम समुदाय को अपने धार्मिक नियमों के अनुसार ऐसा करने की छूट दी जा रही है।

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इतना ही नहीं फिलीपींस के ईसाई धर्मगुरुओं ने पोप फ्रांसिस की इस अपील को भी अनसुना कर दिया था। वहां के लोगों को इस बात पर फक्र होता है कि विश्व में फिलीपींस एकमात्र ऐसा देश है, जहां पर तलाक नहीं लिया जा सकता है। हालांकि फिलीपींस में तलाक को वैध बनाने वाला बिल पहले ही पारित किए जा चुके है लेकिन राष्ट्रपति बेनिनो एक्विनो के समर्थन के बिना इसे कानून नहीं बनाया जा जाने वाला है।

पीएम मोदी का जम्मू कश्मीर को शानदार तोहफा, लॉन्च की PMJAY-SEHAT योजना

'हिन्दुओं के साथ न्याय किए जाने की जरूरत...' NRC पर भाजपा नेता का बड़ा बयान

मुंबई की गलियों से निकलकर इस तरह अंडरवर्ल्ड डॉन बना दाऊद इब्राहिम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -