100 साल का हुआ यह डाकघर
100 साल का हुआ यह डाकघर
Share:

दुनियाभर में कई ऐसी चीजें हैं जो बड़ी पुरानी है और इन्ही में शामिल है केरल का सबसे पुराना पोस्ट बॉक्स जो अब 100 साल का हो गया है। वैसे यह सभी के लिये गर्व की बात है। एक वेबसाइट की रिपोर्ट को माना जाए तो 100 साल पुराना ये डाकघर मुन्नार में है। वैसे Kanan Devan Hill Produce Co Ltd ने इस पोस्ट बॉक्स के 100 साल पूरे होने सेलिब्रेशन भी किया है। एक ख़बर के अनुसार साल 1890 और साल 1918 के दौरान देवीकुलम और मुन्नार में ब्रिटिश सरकार के अधीन डाक विभाग ने डाकघर खोले थे।

आप जानते ही होंगे डिजिटल दुनिया से पहले पत्र के ज़रिये ही दुनियाभर में वार्तालाप होती थी। उस समय में वार्तालाप के लिए केवल पत्र ही जरिया होते थे और कुछ नहीं। वैसे हम आपको यह भी बता दें कि पोस्ट बॉक्स नंबर 9 अब 100 साल पुराना चुका है। कहते हैं पोस्ट बॉक्स से पहले पोस्टल सर्विस शुरू हो चुकी थी। जी दरअसल साल 1920 के आस-पास पोस्ट बॉक्स दिया गया था। अब बात करें मुन्नार की तो यह देश के पुराने शहरों में से एक है और ये राज्य के सबसे पुराने पोस्ट बॉक्स में से एक।

वहीं डाक विभाग द्वारा कंपनी को एक बॉक्स और एक बैग दिया जाता था और मुन्नार के पोस्ट मास्टर K Murugaiah का कहना है कि विभाग और कंपनी के अधिकारियों के अलावा किसी को पोस्ट बॉक्स खोलने की इजाज़त नहीं थी। The Kanan Devan Hills Plantation डाक सेवा की विरासत को आज तक जिन्दा रखे हुए है। यह सालों से पोस्ट बॉक्स की देखभाल करते हैं।

कोरोना काल में इस डॉक्टर के डांस ने मचाया धमाल

विवादित बयान देने के बाद ओंकारेश्वर पहुंचे कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कही यह बात

कनाडा में चीनी दूतावास के सामने प्रदर्शन, मुसलमानों पर अत्याचार बंद करने की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -