नई तृणमूल राष्ट्रीय कार्यसमिति की घोषणा ममता द्वारा की गई
नई तृणमूल राष्ट्रीय कार्यसमिति की घोषणा ममता द्वारा की गई
Share:

तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने शुक्रवार को यहां अपने आवास पर आयोजित एक बैठक में नई राष्ट्रीय कार्यसमिति की घोषणा की, जहां उन्होंने न केवल नवागंतुकों और पुराने गार्डों के बीच संतुलन बनाया, बल्कि संगठन के हर स्तर पर अपने वफादारों को रखकर पार्टी पर अपना नियंत्रण भी बढ़ाया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी दलों को भंग कर दिया और पिछले सप्ताह 20 सदस्यीय कार्यसमिति का गठन किया। इस तथ्य के बावजूद कि अभिषेक बनर्जी को तृणमूल के अखिल भारतीय महासचिव के रूप में बहाल किया गया है, उन्होंने तीन राष्ट्रीय उपाध्यक्षों - सुब्रत बख्शी, चंद्रिमा भट्टाचार्य और यशवंत सिन्हा - को नियुक्त करके अपने पंखों को काट दिया है - जिनमें से पहले दो मुख्यमंत्री के करीबी हैं।

पार्टी को राष्ट्रीय चेहरा देने के लिए सिन्हा को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। राज्य के एक मंत्री अरूप बिस्वास को पार्टी का कोषाध्यक्ष नामित किया गया है। समिति के नए तृणमूल राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्यों में अमित मित्रा, पार्थ चटर्जी, सुदीप बंदोपाध्याय, अनुब्रत मंडल, अरूप बिस्वास और फिरहाद हकीम शामिल हैं। सिन्हा और मित्रा को पार्टी की अंतरराष्ट्रीय और आर्थिक नीतियों को निर्देशित करने का काम सौंपा गया है। 

पार्टी के नए प्रवक्ता सुखेंदु शेखर रॉय, काकोली घोष दस्तीदार और महुआ मोइत्रा होंगे, जबकि कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम, मुख्यमंत्री के सबसे भरोसेमंद सहयोगी, राष्ट्रीय कार्य समिति और पार्टी के अध्यक्ष, खुद मुख्यमंत्री के बीच समन्वय के प्रभारी होंगे। पिछले हफ्ते जैसे ही रैंकों में असंतोष की अफवाहें खुल गईं, बनर्जी ने पार्टी की राष्ट्रीय पदाधिकारी समिति को भंग कर दिया, जिसमें उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी भी शामिल थे, और 20 सदस्यीय कार्य समिति का गठन किया। 

बनर्जी ने अभिषेक सहित पार्टी के दिग्गजों के साथ नई समिति को पार्टी पर अपनी मजबूत पकड़ का प्रदर्शन करने के लिए ढेर कर दिया। तृणमूल ने बैठक के बाद तीन स्थानीय निगमों के लिए महापौरों के नामों का भी खुलासा किया। बिधाननगर नगर निगम के मेयर कृष्णा चक्रवर्ती बने रहेंगे, जबकि अध्यक्ष सब्यसाची दत्ता होंगे, जिन्होंने तृणमूल में फिर से शामिल होने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छोड़ दी है।

आसनसोल नगर निगम का नेतृत्व बिधान उपाध्याय करेंगे, जबकि चंद्रनागौर नगर निगम का नेतृत्व राम चक्रवर्ती करेंगे। बनर्जी ने 14 फरवरी को गौतम देब को सिलीगुड़ी नगर निगम का मेयर नियुक्त किया था।

यूपी से लेकर राजस्थान तक इन राज्यों में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने दी चेतावनी

Ind Vs WI: भुवी और रवि की गलती टीम इंडिया को पड़ जाती भारी, हाथ से निकल जाता जीता हुआ मैच

एशिया टीम चैंपियनशिप में भारतीय महिला टीम को मिली हार

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -