नए goal के लिए आवश्यक है कुछ ऐसा करना
नए goal के लिए आवश्यक है कुछ ऐसा करना
Share:

जब भी आप अपना एक नया लक्ष्य तय करते हैं तो आपको कुछ एक्स्ट्रा एफर्ट करना होता है. इसके लिए आपको अपने सुविधा क्षेत्र  बाहर आना होगा.आप यदि आराम से जीवन जी रहे है. सारी सुविधाएँ मिल रही है तो अधिकतर आपकी इक्छा कुछ न करने की होती है क्योंकि आपकी पूर्ति तो हो ही रही है.पर आप ऐसा कभी न सोचे या करें आगे बढ़ने के लिए सतत प्रयासों में जुटे रहे मेहनत से कार्य को संचालित करें .
 
अमेरिकन स्पीकर और ऑथर जिम रॉन के शब्दों में, ‘आप किसी एक गलती से रात भर में फेल नहीं हो जाते, बल्कि आप की रोजाना की कई ऐसी गलतियां होती हैं जो रिपीट होती रहती हैं और आपको फेल्योर बनाती हैं.’ कहने का मतलब फेल होने से डरने के बजाय गलतियों के रिपीटिशन से बचें. 

लक्ष्य तभी पूर्ण होगा जब आप -

Your take: डायरी में रोजाना किसी एक फेल्योर के बारे में लिखें और एनालाइज करें कि इससे आपने क्या सीखा. फेल्योर कोई वर्ड नहीं होता बल्कि एक्सपीरियंस होता है.

Low self-esteem
कई लोग यकीन नहीं कर पाते कि वे भी कुछ हासिल कर सकते हैं और वे हमेशा दूसरों को फॉलो करते हैं. इसी वजह से वे किसी काम की शुरुआत नहीं करते. यह समझना होगा कि हर किसी में यूनीक टैलेंट होता है और कोई भी फेल्योर नहीं होता बल्कि ये हम होते हैं जो खुद को फेल्योर समझते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -