कल से बदल जायेंगे ICC के नियम
कल से बदल जायेंगे ICC के नियम
Share:

28 सितंबर से आईसीसी के नए नियम लागू हो जायेंगे जिसमें बल्ले का आकार तय करने, कैच, रनआउट और डीआरएस से जुड़े कई नियम इसमें शामिल हैं .लगातार क्रिकेट को और बेहतर बनाने के लिए आईसीसी नए नियम लागू करती रहती है. जब भी लगता है कि किसी नियम में संशोधन की जरूरत है तो आईसीसी उसे लागू करने से पीछे नहीं रहती. पिछले कई दशकों से देखा गया है कि क्रिकेट के काफी नियम बदल चुके हैं चाहें वह पावर प्ले हो या नो बॉल पर फ्री हिट, चाहें यूडीआरएस का सिस्टम ही क्यों​ ना हो. हालांकि इन नियमों से ज्यादातर बल्लेबाजों को ही फायदा हुआ है. पहले सिर्फ तीन पावर प्ले होते थे और वह भी 20 ओवर के.

आज वनडे में पूरा गेम पावर प्ले का ही होता है. कुछ दिन पहले आईसीसी ने कुछ नये नियमों की घोषणा की थी. जिसे आईसीसी अब पाकिस्तान बनाम श्रीलंका और साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश की टेस्ट सीरीज से लागू कर रही है. आपको बता दें कि ये सारे नियम पहले एक अक्टुबर से लागु होने वाले थे, लेकिन अब आईसीसी ने इन सारे नियमों को 28 सितंबर से लागु करने की योजना बना ली है, क्योंकि 28 सितम्बर से जहां पाकिस्तान बनाम श्रीलंका का टेस्ट मैच शुरू होना है. वहीं साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश का भी टेस्ट मैच शुरू हो रहा है. इसलिए अब यह दोनों ही सीरीज आईसीसी के नये नियमों के हिसाब से खेली जायेंगी. आईसीसी के सारे नियमों को 28 सितम्बर से लागु करने की पुष्टि खुद आईसीसी के प्रबंधक ज्योफ एलाराडाइस ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान की.

आपको बता दें कि जो 28 सितंबर से आईसीसी के नए नियम लागू होंगे वह इस प्रकार हैं-

आईसीसी के नियम 28 सितंबर से बदल जाएंगे. अब 80 ओवर के बाद टेस्ट मैच में कोई रिव्यू नहीं मिलेगा. लेकिन रिव्यु के असफल होने पर भी उनकी रिव्यु रद्द नहीं होगी. 28 सितंबर से T20 क्रिकेट में भी डीआरएस सिस्टम को मंजूरी मिल गई है. इस बार आईसीसी ने गेंदबाजों को थोड़ा सा खुश होने का मौका दिया है. आपको बता दें कि नए नियम के मुताबिक बल्ले का किनारा 40 मिमी से ज्यादा नहीं होगा. बल्ले की चौड़ाई 108 मिमी जबकी गहराई 67 मिमी होगी. आईसीसी का तीसरा नियम क्रिकेट मैच को और रोमांचक बनाने जा रहा है. तीसरे नियम के अनुसार यदि कोई भी खिलाडी मैदान पर दुर्व्यवहार करता है या आपत्तिजनक टिप्पणी करता है तो अंपायर उसे मैदान से बाहर भेज सकता है.

चौथे वनडे में इन दो दिग्गजों की हो सकती है वापसी

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने हार्दिक के बारे में ये क्या कह दिया

पांड्या ने ठोकी चौथे नंबर पर दावेदारी

बिशन सिंह बेदी के बारे में 5 अनोखे फैक्ट्स

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -