बदला गया इस जगह का नाम, अब कहलाएगा 'जगदीशपुर'
बदला गया इस जगह का नाम, अब कहलाएगा 'जगदीशपुर'
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में एक और स्थान का नाम बदल दिया गया है। बृहस्पतिवार दोपहर शिवराज सरकार की ओर से राजपत्र में अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस नोटिफिकेशन में बताया गया है कि भोपाल जिले के इस्लाम नगर गांव का नाम तत्काल प्रभाव से बदलकर जगदीशपुर कर दिया गया है। इस जगह का नाम बदलने के लिए लंबे वक़्त से मांग की जा रही थी। राज्य में निरंतर कई जगहों के नाम बदले जा रहे हैं।

वही इससे पहले भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन नाम दिया गया था। होशंगाबाद को नर्मदापुरम नाम दिया गया है। इसी कड़ी में अब इस्लामनगर को ‘जगदीशपुर’ नाम दिया है। दरअसल, राजधानी भोपाल एक वक़्त नवाबों की रियासत हुआ करती थी। उस वक़्त इसकी राजधानी फंदा तहसील में मौजूद इस्लामनगर थी। इतिहासकारों के अनुसार, इस जगह का पुराना नाम जगदीशपुर था तथा 1751 ईस्वी में दोस्त मोहम्मद खान ने उसे बदलकर इस्लामनगर कर दिया था।

आपको बता दें कि इससे पहले भोपाल से भाजपा की सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने भी कुछ स्थानों के नाम को लेकर आपत्ति जताई थी। साध्वी प्रज्ञा ने लाल घाटी, हलाली डैम, हलालपुरा बस स्टैंड एवं  इस्लाम नगर गांव का नाम परिवर्तित करने की मांग रखी थी। मीडिया रिपोटर्स के अनुसार, प्रज्ञा का कहना था कि जब मैं वहां लोकसभा चुनाव प्रचार में गई तो स्थानीय ने नाम परिवर्तित करने की मांग की थी। इस सिलसिले में मुझे ज्ञापन भी दिया था। यह कार्य अति शीघ्र पूर्ण कराया जाएगा। नवंबर 2022 में भोपाल में दो क्षेत्रों के नाम बदलने पर मुहर लगी थी। इनमें हलालपुर बस स्टैंड का नाम हनुमान गढ़ी बस स्टैंड किया गया था। ये प्रस्ताव भोपाल नगर परिषद की बैठक में पास हुआ था। लालघाटी का नाम महेंद्र नारायण दास जी महाराज सर्वेश्वर चौराहा रखा गया है। यह दोनों प्रस्ताव भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर द्वारा पेश किए गए थे। सांसद के प्रस्ताव का निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने समर्थन करते हुए दोनों ही प्रस्ताव को पारित कर दिया।

मोदी सरकार के बजट से खुश हुआ तालिबान, कहा- दोनों देशों में संबंध सुधरना तय

बजट के तुरंत बाद जनता को महंगाई का बड़ा झटका, अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम

अब टॉप-20 अमीरों की सूची से भी बाहर हुए गौतम अडानी, धड़ाम से गिरे शेयर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -