नागा साधुओं की है रहस्यमयी दुनिया, जानिए इनके जीवन की विशेष बातें
नागा साधुओं की है रहस्यमयी दुनिया, जानिए इनके जीवन की विशेष बातें
Share:

जबलपुर: नागा साधु का नाम सुनते ही माथे पर तिलक, शरीर पर भस्म और बोल बम के साथ साधना इनका तेज और तप ऐसा है कि भक्त भी नतमस्तक हो जाते हैं. धरती इनका आसन होता है और आसमान इनका छत्र, इसके अतिरिक्त इनके पास ऐसा कुछ भी नहीं दिखता जो इनकी सुविधा में सम्मलित हो. खुद को तपा कर तेज धारण करना ही साधना है तपस्या से लोगों को अपनी और आकर्षण करने वाले ये नागा साधु इन दिनों ग्वारीघाट गीताधाम के सामने नर्मदा गो कुंभ 2020 में धुनी रमाए बैठे हैं. जब लोगों को दोपहर में धूप तेज लगती है तब ये नागा साधु अपने आसपास कंडे में आग लगाकर साधना करते हैं. इनकी यही साधना भक्तों को भी इनके पास पहुंचा देती है. न ज्यादा बात करना और न लोगों को पास आने देना. अपने में मस्त ये साधु भक्तों को दिनभर आशीर्वाद दे रहे हैं.

नर्मदा कुंभ के दौरान अलग-अलग अखाड़ों से आए इन साधुओं की दिनचर्या भी अलग-अलग है. कोई दिन में तप करता है तो कोई रात में. कोई धूनी रमाए बैठा है तो कोई भक्तों की समस्याओं के निराकरण का उपाय बता रहे हैं. नागा साधुओं से युवाओं को अधिक आस है. कोई बेरोजगारी से निदान पाने के लिए चर्चा करता है तो कोई सांसारिक परेशानी का समाधान पूछता है. यह नहीं बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता ऐसा सवाल भी मां-बाप करते देखे जा रहे हैं. भले ही नागा साधु वैराग्य मार्ग पर चलते हैं परन्तु इनके सबसे अधिक भक्त सांसारिक होते हैं.

सनातन धर्म के प्रचार और प्रसार में आदि शंकराचार्य द्वारा चार पीठों- दक्षिण में श्रृंगेरी, पूर्व में ओडिसा जगन्नाथपुरी में गोवर्धन पीठ, पश्चिम में द्वारिका शारदा पीठ और उत्तर में बद्रिकाश्रम ज्योतिष पीठ की स्थापना की गई थी. इन चारों पीठों की रक्षा के निमित्त अखाड़ों का गठन किया गया. प्रमुख तौरपर 13 अखाड़े हैं जिनमें 7 शैव, 3 वैष्णव संप्रदाय और 3 उदासीन अखाड़े मौजूद हैं.

अत्यंत पवित्र और प्रभावशाली है इस मन्त्र का उच्चारण

आध्यात्म को जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा मानती हैं साध्वी कनकेश्वरी देवी

जानिए केसा होगा आज आपका दिन, क्या कहता है आपका राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -