विश्व के इस रहस्यमय पिरामिड में ताली बजाने पर आती है चिड़ियों के चहकने की आवाज
विश्व के इस रहस्यमय पिरामिड में ताली बजाने पर आती है चिड़ियों के चहकने की आवाज
Share:

विश्व में कई ऐसी स्थान हैं, जो अपने आप में कई रहस्य समेटे हुए हैं. उन्ही स्थानों में एक है मैक्सिको के युकाटन इलाके में बना पिरामिड. इस पिरामिड का नाम 'चिचेन इट्जा चिर्प' है, जो मैक्सिको की सबसे बेहतरीन कलाकृति है. सांस्कृतिक धरोहरों का सेंटर होने के साथ यह पिरामिड कई अजीब तथ्यों से भरा पड़ा है. चिचेन इट्जा एक कोलंबियाई टेम्पल है, जिसे माया जनजाति सभ्यता के लोगों ने बनवाया है. 

साथ ही इस टेम्पल की सबसे बड़ी स्पेशलिटी ये है कि यहां नीचे खड़ा होकर ताली बजाने पर आवाज रिफ्लेक्ट होकर चिड़ियों की चहचहाट जैसी सुनाई पड़ती है. वही 'चिचेन इट्जा' मंदिर खूबसूरत निर्माण में से एक है. किन्तु इसकी सबसे रहस्यमय बात यहां रिफ्लेक्ट होकर सुनाई देने वाली आवाज है. ध्वनि विशेषज्ञों के अनुसार, इस पिरामिड में ताली बजाने पर आवाज रिफ्लेक्ट होकर क्विजटल नामक पक्षी के आवाज की भांति आती है. इतना ही नहीं यदि कई लोग एक साथ ताली बजाते हैं, तो लगेगा कि कई चिड़ियाएं बोल रही हैं.

चिचेन इट्जा की एक स्पेशलिटी ये भी है कि यदि कोई इसके बेस में खड़े होकर कोई ड्रम बजाए, या चिल्लाए तो हर बार भिन्न-भिन्न प्रकार की आवाज रिफ्लेक्ट होती है. ऐसे में यह कहना कठोर है कि माया सभ्यता के लोगों को इन सब बातों की सुचना थी, या उन्होंने ऐसी आवाजों को रिफ्लेक्ट होने के लिए इस पिरामिड का निर्माण कराया था. इस पिरामिड के एक ओर की सीढ़ियों पर यदि सूरज की रोशनी पड़ती है, तो वे सांप जैसी दिखती है. इसी के साथ ये बेहद ही रहस्य्मयी जगह है.

यहाँ आपको खाली बैठने पर मिलेंगे 1.41 लाख रुपये! जल्दी करो भाई

कोरोना का असर दिखा भैसों पर, सोशल डिस्टेंसिंग का किया इस तरह पालन

ऑस्ट्रेलिया जोड़ी को इस तरह मिला एक करोड़ से अधिक का सोना, जानें पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -