आपकी महँगी गाड़ियों से भी महँगी है ये छिपकली, इस काम के लिए लोग करते हैं इस्तेमाल
आपकी महँगी गाड़ियों से भी महँगी है ये छिपकली, इस काम के लिए लोग करते हैं इस्तेमाल
Share:

आज हम एक दुर्लभ प्रजाति की छिपकली के बारे में बात कर रहे हैं जिसके कीमत जानकार आपके होश उड़ना लाज़मी है. ये कोई आम छिपकली नहीं है बल्कि बहुत ही काम की छिपकली है. असल में ये ऐसी छिपकली है कि इसे हर कोई लेना चाहता है. ऐसे में बिहार के किशनगंज में एक दुर्लभ प्रजाति की छिपकली की तस्करी की जा रही थी. ऐसा क्यों हो रहा है इसकी वजह आपको हैरान कर देगी और हो सकता है आप भी इसके पीछे पड़ जाएं. 

बता दें, इस छिपकली का नाम 'गीको' या 'टोको' है. इसका उपयोग मर्दानगी बढ़ाने वाली दवाओं के निर्माण में होता है. छिपकलियों की कीमत करीब दो करोड़ बताई जा रही है. इसके तकर जब सामने आये तो उन्हें पकड़ लिया गया क्योंकि यह गैरकानूनी है. 'टोको' एक दुर्लभ छिपकली है, जो ‘टॉक-के’ जैसी आवाज़ निकालने के कारण 'टोको'  कही जाती है. इसके मांस से नपुंसकता, डायबिटीज, एड्स और कैंसर की परंपरागत दवाएं बनाई जाती हैं. इसका उपयोग मर्दानगी बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. खासकर दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में इसकी बहुत ज्यादा मांग है. चीन में भी चाइनीज ट्रेडिशनल मेडिसिन में इसका उपयोग किया जाता है. 

इसी के साथ बता दें, अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐसी एक छिपकली की कीमत एक करोड़ रुपए तक है. यह छिपकली दक्षिण-पूर्व एशिया, बिहार, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, पूर्वोत्तर भारत, फिलीपींस तथा नेपाल में पाई जाती है. जंगलों की लगातार कटाई होने की वजह से यह ख़त्म होती जा रही है.

दादा के सपने को पूरा करने के लिए पोते ने किया ये काम

इंजेक्शन में अपना ही स्पर्म भरकर ले रहा था शख्स, हुआ कुछ ऐसा

महिला टीचरों ने बच्चों को कमरे में बंद कर छोड़ दिया जंगली कुत्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -