मेक्सिको में फटा सबसे खतरनाक ज्वालामुखी, सामने आया हैरतंअगेज VIDEO
मेक्सिको में फटा सबसे खतरनाक ज्वालामुखी, सामने आया हैरतंअगेज VIDEO
Share:

मेक्सिको से एक बड़ी खबर आ रही है यहाँ सबसे खतरनाक ज्वालामुखी फट गया है। इसे पॉपोकेटपेटल ज्वालामुखी के रूप में जाना जाता है, जो सेंट्रल मेक्सिको में उपस्थित है। इसमें 15 मई से ही एक्टिविटी तेज हो गई थी। इसके फटने से हवा में राख उड़ती देखी गई है। जिसके चलते प्रशासन को इसके आसपास के क्षेत्रों में विद्यालयों को बंद करना पड़ा।

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्वालामुखी के 60 मील के दायरे में लगभग २.5 करोड़ लोग रहते हैं। राख के आसमान में फैलने के पश्चात् मेक्सिको सिटी में बड़े आंकड़े में फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा है तथा कुछ ने देरी से उड़ान भरी। इसका एक टाइम लैप्स वीडियो सामने आया है। जिसमें ज्वालामुखी कैसे फटता है, ये दिखाया गया है। वीडियो में ये भी नजर आ रहा है कि कैसे उसके फटने से हवा में राख उड़ रही है। इसे इंस्टाग्राम पर एंड्रेस जर्नी नाम के अकाउंट से साझा किया गया है। 

21 मई को मेक्सिक नेशनल सिविल प्रोटेक्शन कोऑर्डिनेशन एजेंसी (सीएनपीसी) ने ज्वालामुखी के खतरे को 'येलो फेज 3' स्तर का बताया था। इसका अर्थ है कि ज्वालामुखी से सटे क्षेत्रों में रहने वाले 30 लाख व्यक्तियों को स्थान खाली करने के लिए तैयार रहना चाहिए। एजेंसी ने लोगों को घर के बाहर न निकलने की भी सलाह दी थी। इससे पहले वर्ष 2000 में भी ज्वालामुखी फटा था, तब आसपास के क्षेत्रों से 50,000 व्यक्तियों को निकाला गया था। पिछले वर्ष 28 नवंबर को शनिवार के दिन मौना लोआ ज्वालामुखी फट गया था। ये दुनिया का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी है, जो हवाई में उपस्थित है। इसका भी वीडियो सामने आया था, जिसमें आसमान लाल रंग का हो गया था तथा हवा में राख मिक्स हो गई थी। होनोलुलु की राष्ट्रीय मौसम सेवा की ओर से कहा गया कि ज्वालामुखी से निकलने वाली राख 45,000 फीट की दूर तक गई है।

MP से आई दुखद खबर, कूनो नेशनल पार्क में हुई 2 और शावकों की मौत, 1 की हालत गंभीर

ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों पर ED ने की छापेमारी, दिल्ली से लेकर मध्य प्रदेश तक का नाम है शामिल

6 बच्चों की मां ने करवाया अपने ही पति की हत्या, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -