दक्षिण कोरियाई आबादी की गतिशीलता में नौ वर्षों में सबसे अधिक गिरावट आई है

 

मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अलग-अलग आवासों में स्थानांतरित होने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों की संख्या पिछले साल नौ वर्षों में सबसे कम आवास लेनदेन के कारण घट गई।

सांख्यिकी कोरिया के अनुसार, अपने आवासों को बदलने वाले व्यक्तियों की संख्या साल दर साल 6.7% कम होकर 2021 में 7.21 मिलियन हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 2012 के बाद से, जब जनसंख्या गतिशीलता 7.6% गिर गई, यह साल-दर-साल सबसे बड़ी गिरावट थी।  कमी ज्यादातर आधार प्रभाव के कारण थी, क्योंकि घर की बढ़ती कीमतों से प्रेरित उच्च घरेलू लेनदेन के परिणामस्वरूप 2020 में लोगों की गतिशीलता बढ़ी।

गिरावट जनसांख्यिकीय परिवर्तनों के कारण भी थी, जैसे कि कम जन्म दर और तेजी से उम्र बढ़ने के कारण उनके 20 और 30 के दशक में व्यक्तियों की संख्या में कमी। 

2021 में, जनसंख्या गतिशीलता दर (प्रति 100 लोगों पर चलने वाले व्यक्तियों की संख्या) 14.1% थी, जो पिछले वर्ष की तुलना में एक प्रतिशत कम है। घर की कम खरीदारी के कारण ऐसे व्यक्तियों की संख्या साल दर साल 13.7 फीसदी घटकर दिसंबर में 619,000 रह गई।

यह लगातार 12वां महीना था जब इस संख्या में गिरावट आई है। बढ़ते आवास की कीमतों का मुकाबला करने के लिए, सरकार ने कर वृद्धि और ऋण नियमों सहित कई नीतियां बनाईं। हालांकि, प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप ज्यादातर घर की कीमतों में अस्थायी गिरावट आई। केंद्रीय बैंक की दरों में वृद्धि और कठिन उधार नियमों के कारण, हाल के महीनों में आवास की कीमतें स्थिर होने लगी हैं।

बैंक ऑफ कोरिया ने 14 जनवरी को मुख्य ब्याज दर को एक चौथाई प्रतिशत बढ़ाकर 1.25 प्रतिशत कर दिया। पिछले साल अगस्त में महामारी की अवधि में पहली बार बीओके द्वारा दरों में वृद्धि के बाद से यह तीसरी दर वृद्धि थी।

यूक्रेन तनाव के बीच नाटो ने पूर्वी यूरोप में अपनी उपस्थिति मजबूत की

ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन का वीचैट अकाउंट हैक कर इसका नाम बदल दिया गया

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने ओमिक्रॉन लड़ाई के बीच नोवावैक्स को मंजूरी दी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -