मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन स्थानों पर हो सकती है मूसलाधार बारिश
मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन स्थानों पर हो सकती है मूसलाधार बारिश
Share:

पहाड़ों के कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी के चलते मैदानी क्षेत्रों के मौसम में भी तापमान में बहुत बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-NCR में बूंदाबांदी भी देखने को मिली है, जिससे तापमान भी नीचे की ओर गिरने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार इंडियन मौसम विभाग ने एक बार फिर देश के कई विरुद्ध में गरज और ओले के साथ वर्षा की चेतावनी जारी कर दिया है। आने वाले 24 घंटों के बीच पूर्वोत्तर राज्य में कई क्षेत्रों में वर्षा होने की संभावना जताई गई है। यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा होने का अनुमान जताया गया है।

उत्तरी भारत के पहाड़ी इलाकों पर भी आज हल्की वर्षा की व्यक्त कर दी गई है। पहाड़ों पर ओले और वर्षा में रविवार से फिर बढ़ोतरी की देखने को मिल सकती है। पहाड़ों पर 17 मार्च तक वर्षा का भी अनुमान लगाया जा चुका है। 16-17 मार्च को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली समेत यूपी के कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश का मंज़र भी देखने को मिल सकता है। इस अवधि के बीच मध्य भारत से दक्षिण भारत तक प्री-मॉनसून भी देखने को मिलेगा।

भारतीय मौसम मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाक और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास नज़र आ रहा है, जिसका असर मैदानी क्षेत्रो पर भी पड़ रहा है। वहीं, मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्रों बूंदाबांदी दर्ज कर दी गई है।  ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और सागर संभागों के अलग-अलग स्थानों पर अभी बारिश होने की संभावना है।

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि मौसम विभाग के मुताबिक भारत में वर्षा ऋतु के आने से पहले विभिन्न हिस्सों में प्री-मानसून की वर्षा शुरू हो गई है। ये प्री-मानसून गतिविधियां मार्च-अप्रैल और मई के दौरान जारी रहने वाली हैं। प्री-मानसून सीजन में इन 3 महीनों के बीच, गरज, बिजली, और ओलावृष्टि और जैसी कई गतिविधियां होने की संभावना बनी रहती है। इसके साथ ही साथ देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थान हैं, जहां मौसम बहुत ही उग्र रूप ले लेता है।

पूर्वांचल में खोई जमीन को तलाशने का काम फिर होगा शुरू, कांग्रेस निभाएगी अहम् भूमिका

प्रमोशन की खुशी में सिपाही ने चलाई गोली, घर के ही 3 लोगों की गई जान

जानिए कौन है पाई के रचनाकार, जानें क्या है इसका इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -