पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक का शुभंकर होगी या वस्तु
पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक का शुभंकर होगी या वस्तु
Share:

 फ्रांसीसी क्रांति के दौर में आजादी की तलाश का परिचायक बनी ‘फ्रिजीयन कैप’ को पेरिस ओलंपिक और पैरालम्पिक 2024 का शुभंकर बनाया जा चुका है। चटख लाल रंग की इस कैप को ‘लिबर्टी कैप’ भी बोला जा रहा है। त्रिकोणाकार की यह कैप फारस, बाल्कन, थ्रेस, डाशिया और फ्रिजिया में पहनी जाने वाली पारंपरिक टोपी का आधुनिक संस्करण है। फ्रांस की क्रांति के बीच यह आजादी की तलाश का परिचायक बनी और अभी भी फ्रांस की प्रतीक मारियाने की प्रतिमा ने यह टोपी पहन रखी है।

ओलिम्पिक कैप त्रिकोण आकार की है और इसकी आंखों का रंग नीला है। इसने रंग बिरंगे कपड़े पहने हैं और तीन रंगों की रिबिन भी पहनी हुई है। पैरालम्पिक कैप में इसे कृत्रिम टांग के साथ भी दिखाया जा रहा है। आयोजकों ने कहा कि वह अतीत के खेलों की तरह किसी प्राणी या किसी और चीज को शुभंकर नहीं बनाना चाह रहे थे बल्कि ऐसा कुछ चाहते थे जो उनके आदर्शों का परिचायक हो।

कुछ समय पहले खबर आई थी कि आमतौर पर उद्घाटन समारोह स्टेडियम के अंदर आयोजित किया जाने वाला है। पेरिस आयोजन समिति ने पहले ही कुछ अलग करने के संकेत दे चुके थे। यह समारोह 26 जुलाई 2024 को  होने वाला है जिसमें रोशनी के इस शहर की संस्कृति की बानगी भी देखने को मिलने वाली है। इस समारोह की शुरुआत सभी 200 टीमों के खिलाड़ियों की परेड से होगी जो आमतौर पर आखिर में आयोजन किया जाता है। विश्वभर के एथलीट 160 से अधिक नौकाओं पर सवार होने वाले है। पहली बार महाकुंभ का उद्घाटन स्टेडियम में नहीं होने वाला है। इस बार ओलंपिक में 6 लाख लोगों के आने की उम्मीद की जा रही है, जो अब तक के उद्घाटन समारोह के सर्वाधिक हो सकता है।

संन्यास लेते ही बोले ब्राजील के पूर्व कोच स्कोलरी- "मैंने सब कुछ हासिल..."

टेलर फ्रिट्ज ने एटीपी फाइनल्स में दिग्गज खिलाड़ी नडाल को दी करारी मात

'टीम इंडिया घमंड छोड़े..', वर्ल्ड कप में हार के बाद जमकर हो रही भारत की आलोचना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -