कुछ दिनों में होने वाली थी शादी, दंगाइयों ने जलाकर राख कर दिए घर, बनने से पहले उजड़ा आशियाना
कुछ दिनों में होने वाली थी शादी, दंगाइयों ने जलाकर राख कर दिए घर, बनने से पहले उजड़ा आशियाना
Share:

खरगोन: हिंसा के पश्चात् स्थिति भले ही सामान्य हो जाएं, किन्तु उसके निशां रह जाते हैं। कुछ ऐसी ही स्थिति है मध्यप्रदेश के खरगोन के हिंसा पीड़ित व्यक्तियों की। यहां रामनवमी के जुलूस के समय हिंसा हुई थी। अब शहर में स्थिति सामान्य हो गई हैं, किन्तु असामान्य हो गई है उन व्यक्तियों की जिंदगी जो दंगा प्रभावित इलाकों में रहते हैं। क्योंकि इसके कारण एक नहीं, अनेक हैं। अव्वल तो ये कि खरगोन कस्बे की संजय नगर बस्ती में दंगाइयों ने यहां लोगों के घर जलाकर राख कर दिए। किन्तु दंगे का दंश यहीं तक सीमित नहीं रहा। अब यहां रहने वाले व्यक्तियों की शादियां तक नहीं हो पा रही हैं। लोगों का कहना है कि वह दंगा प्रभावित इलाकों में अपनी बेटियों को नहीं ब्याहेंगे।

वही महेश पाटिल यहां के स्थानीय निवासी हैं। 2 माह पश्चात् ही बेटे नानूराम पाटिल की शादी होनी थी। सभी तैयारियां कर ली गई थीं। टेंट से लेकर बैंड तक की व्यवस्था हो गई थी। किन्तु इसी बीच हुए दंगे ने रंग में भंग डाल दिया। दंगों के पश्चात् दुल्हन पक्ष ने अपनी बेटी की शादी दंगा प्रभावित इलाके में करने से मना कर दिया। महेश पाटिल ने बताया कि उनके बेटे की शादी 6 महीने पहले तय हुई थी। 2 महीने पश्चात् शादी होनी थी, किन्तु अब लड़की वाले कह रहे हैं कि यहां तो ऐसी घटनाएं होती रहती हैं, लिहाजा वह अपनी बेटी की शादी नहीं करेंगे।

महेश पाटिल ने बताया कि हिंसा के चलते दंगाइयों ने मेरे घर को लूट लिया। मेरे बेटे की शादी कैंसिल हो गई। बेटे के ससुराल वालों ने देखा कि यहां तो रहना संभव ही नहीं है, क्योंकि यहां दंगे और पथराव होते हैं। उनका कहना है कि शादी तभी होगी, जब हम एक प्लॉट कहीं और खरीद लेंगे। वही ये कोई पहली घटना नहीं है। कुछ मामले ऐसे भी हैं, जहां बेटियों की शादी भी नहीं हो रही हैं। हिंसा प्रभावित इलाके में रहने वाली लक्ष्मी कहती हैं कि रामनवमी के दिन हमारे गांव में हिंसा हुई। हमने दंगाइयों को रोकने का प्रयास किया, मगर वे नहीं रुके। हमारे घर को लूट लिया। घर में शादी के उपहार तथा दूसरे सामान रखे थे। सभी रिश्तेदार मेरी शादी के लिए यहां आए हुए थे किन्तु अब हिंसा के पश्चात् सब रुक गया है। शादी टल गई है। लक्ष्मी ने बताया कि दंगाइयों ने कई घरों में लूटपाट की तथा कई घरों में आग भी लगा दी। वही इस घटना से कई लोगों के बनते काम बिगड़ गए है।

'शोला जो भड़के' गानें पर जमकर थिरकी किरण खेर, बादशाह की परफॉर्मेंस ने लगाई आग

अमेरिका की धरती से राजनाथ सिंह ने भरी हुंकार, बोले- 'अगर भारत को छेड़ा तो किसी को छोड़ेंगे नहीं'

पीएम मोदी आज गुजरात में 108 फीट भगवान हनुमान की प्रतिमा का अनावरण करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -