ये है लैला-मजनू की असली तस्वीर, प्यार के लिए ऐसे कुर्बान की थी जान
ये है लैला-मजनू की असली तस्वीर, प्यार के लिए ऐसे कुर्बान की थी जान
Share:

लैला-मजनू जिनका नाम सुनते ही प्यार की एक मिसाल याद आ जाती है. लैला-मजनू की पेम कहानी के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा. लैला-मजनू के प्यार की गाथा तो दुनियाभर में अमर है. इन्होने प्यार की नै मिसाल पेश की थी जो आज तक चली आ रही है. इस प्रेम कहानी को सेकड़ो साल बीत चुके है लेकिन आज भी जब प्यार के बारे में कोई उदाहरण देना होता है तो लैला-मजनू का नाम सबसे पहले सुनने में आता है. लेकिन आपके भी मन में कभी तो लैला और मजनू की तस्वीर देखने का ख्याल आया ही होगा. तो चलिए आज हम आपको लैला-मजनू की असली तस्वीर बता ही देते है.

लैला-मजनू ने अपनी जिंदगी के आखिरी लम्हे पाकिस्तान बॉर्डर से 2 किमी की दूरी पर राजस्थान की एक गांव में गुजारे थे. इनकी मृत्यु के बाद लैला-मजनू की मजार भी यही बनाई गई है. इन प्यार के परिंदो की मज़ार काफी मशहूर है और दुनियाभर से लोग इसे देखने आते है. राजस्थान के श्री गंगानर जिले के अनूपगढ़ तहसील के गांव बिंजौर में लैला मजनू की मजार बनी है. इस मजार में प्रेमी जोड़े अपनी प्यार की मन्नत मांगने दूर-दूर से आते है.

कैसे हुई थी लैला-मजनू की मौत

कुछ लोगो का ऐसा कहना है कि लैला के भाई को उनके इश्क के बारे में पता चला था तो उन्होंने मजनू को बड़ी ही क्रूरता से मार दिया था. जब लैला को मजनू की हत्या की खबर लगी थी तो उसने भी मजनू के शव के पास ही खुदकुशी कर ली थी. वही कुछ अन्य लोगो का ये भी कहना है कि लैला-मजनू दोनों घर से भाग गए थे इसके बाद वो दोनों दर-दर भटक रहे थे और उनकी प्यास लगने के कारन मौत हो गई थी.

मजार पर मेला

लैला-मजनू की मजार दुनियाभर में मशहूर है. हर साल 15 जून को इस मजार में मेला लगता है. इस मजार पर हिंदुस्तान के साथ-साथ पाकिस्तान के भी सभी प्रेमी जोड़े और नए शादीशुदा जोड़े अपने प्यार की सफलता की कामना करने आते है. इस मजार पर सिर्फ हिन्दू या मुस्लिम धर्म के लोग ही नहीं बल्कि सिख और ईसाई धर्म के लोग भी अपने प्यार की कामना करने आते है.

करोड़ों साँपों के बीच जो जाता है वो लौटकर नहीं आता

अगर आप भी है निडर तो जरा इस होटल में एक रात गुजार कर तो देखिये

ये अंकल तो नहीं थकने वाले है ठाकुर, आ गया नया डांस वीडियो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -