अंग्रेजी का ये है सबसे लंबा शब्द, जिसे पढ़ने में लगते है साढ़े तीन घंटे

अंग्रेजी का ये है सबसे लंबा शब्द, जिसे पढ़ने में लगते है साढ़े तीन घंटे
Share:

आमतौर पर लोगों को जहां Czechoslovakia (चेकोस्लोवाकिया) जैसे अंग्रेजी शब्दों को ही पढ़ने में ही मुश्किल आती  है, वहीं अंग्रेजी का एक ऐसा शब्द भी है, जिसका उच्चारण करने अगर आप बैठें तो उस एक शब्द को ही पढ़ने में साढ़े तीन घंटे लग जाएंगे. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा शब्द है, जिसे पढ़ने में इतना वक्त लगेगा, तो चलिए इसके बारे में हम आपको बता देते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि अंग्रेजी के सबसे लंबे शब्द में 1,89,819 अक्षर हैं और आपको इसका सही उच्चारण करने में साढ़े तीन घंटे लगेंगे. यह शब्द इंसान के शरीर में पाए जाने वाले टिटिन नाम के एक प्रोटीन का रासायनिक नाम है. वैज्ञानिकों के अनुसार, मानव शरीर में 20 लाख से भी ज्यादा प्रोटीन पाए जाते हैं, जो अमीनो एसिड से बने होते हैं. इंसानी शरीर में टिटिन ही अब तक ज्ञात सबसे लंबा प्रोटीन है, जिसमें 26 हजार से ज्यादा अमीनो एसिड होते हैं.

पहले टिटिन के रासायनिक नाम को अंग्रेजी के शब्दकोष में रखा गया था, लेकिन जब बाद में इस नाम के कारण मुसीबत हुई तो इसे शब्दकोश से ही हटा दिया गया. अब इसे केवल टिटिन नाम से ही जाना जाता है. टिटिन प्रोटीन की खोज रेजी नटोरी ने वर्ष 1954 में की थी. इसके बाद साल 1977 में कोस्सक मरुयामा और उनके सहयोगियों ने मिल कर इस पर और खोज किया और इस प्रोटीन का नाम कोन्नेक्टिन रखा. उसके दो साल बाद कुआन वांग और उनके सहयोगियों ने भी इस प्रोटीन पर अध्ययन किया और इसका नाम टिटिन रख दिया.

अब बच्चों को ताकतवर बनाएगी सरकार, हर बच्चे को देगी एक मुर्गा और 10 मुर्गियां

खेल-खेल में बच्चे ने निगल ली ऐसी चीज, जिसे देख डॉक्टर भी रह गए हैरान

ये है दुनिया का सबसे महंगा अंगूर, एक गुच्छे की कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -