जानिए दुनिया के सबसे लम्बे इंग्लिश वर्ड के बारे में, पढ़ने में आ जायेंगे पसीने
जानिए दुनिया के सबसे लम्बे इंग्लिश वर्ड के बारे में, पढ़ने में आ जायेंगे पसीने
Share:

दुनिया में इतनी चीज़ें हैं हैरान कर देने वाली हैं जिन पर आपको भी यकीन नहीं होगा. चाहे वह किसी भी क्षेत्र से सम्बंधित ही क्यों ना हों। उसी तरह आज हम कुछ ऐसी ही जगह के बारे में बात कर रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी  होगी. यहां आज हम पढ़िए की बात कर रहे है जिसके बारे में आपको बात करना बिलकुल अच्छा नहीं लगेगा. लेकिन इस बात को जान लेंगे तो आपको ज्ञान बढ़ जायेगा.  

स्कूल में जब हमे बड़ी स्पेलिंग याद करनी होती तो हमारे पसीन छूट जाते थे. आज हम ऐसी ही स्पेलिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप सोचते ही रह जायेंगे. उस स्पेलिंग में इतने अक्षर हैं जिनके बारे में सोच पाना भी मुश्किल हैं। अब ऐसा क्या है इस स्पेलिंग में आइये जानते हैं इसके बारे में। दुनिया का सबसे लंबा शब्द जो 189,819 अक्षरों से मिलकर बना है, वह आपको दुनिया की किसी भी डिक्शनरी में नहीं मिलेगा। वैज्ञानिक भी इसका इतना लंबा नाम नहीं लेते और संक्षेप में इसे ‘Titin’ बोलते हैं।

यह शब्द एक तरह के प्रोटीन का नाम है, जो हमारे शरीर में पाया जाता है। यह प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को लचीला बनाए रखने में मददगार होता है। ‘Methionylalanylthreonylserylarginylglycyl…’ नाम के इस प्रोटीन में इसमें पाए जाने वाले हर अमीनो एसिड का नाम शामिल है। प्रोटीन के छोटे नामों में करीब 20 अमीनो एसिड के नाम होते हैं, जबकि इस शब्द में 34,350 तरह के अमीनो एसिड के नाम शामिल हैं। यह हमारे शरीर में पाया जाने वाला सबसे अहम प्रोटीन है, जिसमें हर तरह के अमीनो एसिड का जिक्र है, इसीलिए इसका नाम इतना लंबा है। तो अब आप समझ ही गए होंगे.

14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है 'वैलेंटाइन डे'? आप भी जानिए

इस खूबसूरत मंदिर में लोग फूल नहीं, बल्कि चढ़ाते हैं पत्थर

अच्छा..! तो इसलिए शराब पीने के बाद इंग्लिश बोलने लगते हैं लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -