बेहद भावुक करने वाले थे स्टीव के आखरी शब्द

दुनिया में कई ऐसे लोग हुए जिन्होंने अपने जूनून के आगे किसी भी बंदिश को रोड़ा नहीं बनने दिया. लाख बंदिशे आयी लेकिन वो अपनी मंजिल से भटके नहीं. कुछ ऐसे ही थे एप्पल कंपनी के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स. स्टीव एक सफल बिजनेसमैन तो थे ही साथ ही वह काफी सरल और सुलझे हुए इंसान भी थे. साल 2011 में आज ही के दिन पैन्क्रीऐटिक केंसर की वजह से उनकी मौत हो गयी थी.  उनकी डेथ एनिवर्सरी के मौके पर हम आपको बताने जा रहे है जॉब्स के उन आखरी शब्दों को जिन्हे उन्होंने अपनी मौत से ठीक पहले कहा था. स्टीव के बारे में उनके करीबी बोलते है कि, उनका निर्णय मील का पत्थर साबित होता था. जॉब्स के आखरी शब्द ...

"मैं बिजनेस वर्ल्ड में सफलता की चोटी पर पहुंच चुका हूं. वहीं दूसरों की नजर में मेरी लाइफ सफलता का दूसरा नाम है. लेकिन काम को छोड़कर अगर मैं मेरी लाइफ के बारे में बात करता हूं तो मुझे यही समझ आया कि पैसा जीवन का सिर्फ एक पार्ट है और मैं इसमें अभ्यस्त हो चुका हूं. आज इस बेड पर पड़े रहकर अगर मैं अपनी पूरी लाइफ को रिकॉल करता हूं तो मुझे लगता है कि जिंदगी में मुझे जो नाम और पैसा मिला है वो मौत के समय किसी काम का नहीं है."

उन्होंने कहा था कि,"आज मैं यहा अंधेरे में लाइफ सर्पोटिंग मशीन की ग्रीन लाइट देख रहा हूं. साथ ही भगवान को भी महसूस कर रहा हूं. मुझे मौत पास आती नजर आ रही है. मैं कहना चहता हूं कि जब आप अपने आखिरी समय के लिए पर्याप्त रुपया इकठ्ठा कर लेते हो तो आपको रिश्तों, अपनी कला और बचपन के सपनों पर ध्यान देना चाहिए. हमेशा और लगातार पैसा कमाने की आदत आपको मेरी तरह ही एक विकृत इंसान बना देगी."

अपनी जिंदगी के आखरी पलों में स्टीव ने कहा कि, "आप अपने लिए ड्राइवर हायर कर सकते हो लेकिन कितना भी पैसा होने पर आप किसी को अपनी बीमारी के लिए हायर नहीं कर सकते. आपको उसका दर्द खुद ही झेलना होगा. आप किसी भी चीज को दोबारा हासिल कर सकते हो सिवाय लाइफ के."

दो खूबसूरत लड़कियों ने अँधेरी रात में किया लड़के के साथ ऐसा कारनामा

Bigg Boss शो का हिस्सा बनी ये मॉडल असल में हैं इतनी Hot , देखकर होश उड़ जायेंगे आपके भी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -