सुंदरगढ़ में हो रहा है अब तक के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम का निर्माण

इंडियन हॉकी को दिलीप टिर्की सरीखे दिग्गज खिलाड़ी देने वाले सुंदरगढ़ जिले में देश का सबसे हॉकी स्टेडियम तैयार किया जा रहा है इसकी क्षमता 20,000 दर्शकों की होने वाली है। ओड़िशा के आदिवासी क्षेत्र में बन रहे इस स्टेडियम का नाम बिरसा मुंडा इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम रखा गया है और यह अक्टूबर तक तैयार हो सकता है। आने वाले वर्ष जनवरी में एफआईएच पुरुष हॉकी वर्ल्डकप के मैच इसी स्टेडियम में खेले जाने वाले है।

भुवनेश्वर में कलिंग स्टेडियम की क्षमता 15000 दर्शकों की है लेकिन वर्ल्डकप के दौरान बिरसा मुंडा स्टेडियम में टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंडियन टीम का समर्थन करने के लिये 20000 दर्शक मौजूद रहने वाले है। राउरकेला शहर में बाहरी क्षेत्र में स्टेडियम के निर्माण का कार्य बीते वर्ष जून में शुरू किया गया था। इस स्टेडियम के निर्माण की लागत 200 करोड़ रुपये कही जा रही है। 

ओड़िशा के खेल मंत्रालय के सलाहकार स्वागत सिंह ने पत्रकारों से बोला है कि यह इंडिया का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम से होने वाला है। हमें लग रहा है कि यह वर्ल्ड में सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम होगा लेकिन अभी FIH (अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ) से इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। उन्होंने इसके साथ ही बताया कि अक्टूबर में इस स्टेडियम में प्रो लीग के मैच आयोजित करने की योजना है जो परीक्षण मैच का काम भी करने वाला है। 

विश्व कप के उपरांत गवर्नमेंट इस पूरे परिसर को हॉकी अकादमी के रूप में तब्दील करने पर भी विचार करने में लगी हुई है। सुंदरगढ़ को भारतीय हॉकी का गढ़ कहा जाता है जिसने दिलीप टिर्की, अमित रोहिदास और बीरेंद्र लाकड़ा जैसे खिलाड़ी देश को दिये हैं। इस इलाके में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में यह खेल बहुत लोकप्रिय है। 

43 वर्ष के बाद थॉमस कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

महिला मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप में लवलीना को करना पड़ा हार का सामना

संतोष ट्राफी विजेता केरल टीम के लिए बड़ी खबर, जीत के बाद हो सकती है पैसों की बरसात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -