भारत में कोरोना से हुई 40 लाख मौतें.., लॉन्सेट की रिपोर्ट पर भड़के डॉ. वीके पॉल
भारत में कोरोना से हुई 40 लाख मौतें.., लॉन्सेट की रिपोर्ट पर भड़के डॉ. वीके पॉल
Share:

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण से मौत के आंकड़ों को लेकर नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बड़ा बयान दिया है. वीके पॉल ने मंगलवार को कहा है कि भारत में 2019 की तुलना में 2020 में मृत्यु पंजीकरण में वृद्धि केवल कोरोना से मौत के कारण  नहीं हुई है. यही नहीं उन्होंने कहा कि, कुछ एजेंसियों द्वारा भारत में कोरोना से मौत की अत्यधिक तादाद प्रकाशित किए जाने को भी रोका जाना चाहिए. कोरोना टास्क फोर्स के चीफ वीके पॉल ने लॉन्सेट (The Lancet) की हालिया रिपोर्ट का भी उल्लेख किया. 

दरअसल, लॉन्सेट में दावा किया गया है कि भारत में जनवरी 2020 से दिसंबर 2021 के बीच कोरोना से अनुमानित मृत्यु दर्ज रिपोर्ट की तुलना में आठ गुना ज्यादा है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान भारत में कोरोना संक्रमण से 4,89,000 लोगों की जान गई है. लॉन्सेट ने अपनी रिपोर्ट में दावा करते हुए कहा था कि जनवरी 2020 से दिसंबर 2021 तक विश्व में सर्वाधिक कोविड मौतें भारत में हुईं, भारत में 40.7 लाख लोगों की मौत हुई है. 

वहीं, केंद्र सरकार ने मंगलवार को जन्म और मृत्यु रिपोर्ट के आधार पर नागरिक पंजीकरण प्रणाली (CRS) रिपोर्ट 2020 जारी की है. RGI की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2019 में पंजीकृत मौतों की तादाद 76.4 लाख थी जो 2020 में 6.2 फीसद बढ़कर 81.2 लाख हो गई. वीके पॉल ने बताया कि अब जब सभी वजहों से मौतों की वास्तविक तादाद की जानकारी मौजूद है, तो अनुमानों और मॉडलों पर आधारित अनुमान लगाने का कोई मतलब नहीं है. उन्होंने बताया कि 2018 की तुलना में 2019 में 6.9 लाख ज्यादा लोगों की जान गई.  

संयुक्त राष्ट्र तक पहुंची जोधपुर हिंसा की आंच, UN प्रमुख ने की यह अपील

पीएम मोदी: भारत इन्फ्रा के माध्यम से गरीबों, कमजोरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है

'सड़ा हुआ खाद्य पदार्थ बेच रहा 56 दूकान का मधुरम स्वीट्स..', ग्राहक ने दूकान पहुंचकर की शिकायत, Video वायरल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -