सामने आई चमगादड़ के पेड़ पर उल्टा लटकने की अहम वजह
सामने आई चमगादड़ के पेड़ पर उल्टा लटकने की अहम वजह
Share:

आपने ये तो देखा ही है की चमगादड़ अक्सर पेड़ पर उलटे लटकते हैं. ये सभी ने देखा है, लेकिन ये कोई नहीं जनता कि ये पेड़ पर उल्टा क्यों लटकते हैं. तो चलिए आज हम इसी बारे  में बात करने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. यकीन है आपने भी कभी इस बारे में सोचा नही होगा. आपको ये भी बता दे कि चमगादड़ उल्टा लटकर आसानी से उड़ान भर सकते हैं. वहीँ इनके पंख उड़ने में इनका ज्यादा साथ नहीं देते.

यही कारण है कि ये दूसरे पक्षी की तरह ज़मीन से उड़ान नहीं भर सकते. इनके पीछे के पैर छोटे भी होते हैं और अविकसित भी जिसके कारण ये दौड़ने  में गति नहीं पकड़ पता है. ये अँधेरी गुफा में दिनभर आराम करते हैं और रात में अपने खाने की तलाश में निकलते हैं. आपको ये भी बता दे कि ये अकेला ऐसा स्तनधारी प्राणी है जो उड़ सकता है.

चमगादड़ की करीब 1000 प्रजातियां पाई जाती हैं और ये दूसरे कीड़े मकोड़े का खून पीने में माहिर होते हैं. वहीँ उनमे एक पिशाच प्रजाति का चमगादड़ भी होता है जो पूरी तरह से खून पर निर्भर रहता है जिनके दांत बहुत तेज़ होते है. पेटेरपस चमगादड़ दुनिया में सबसे बड़ा है और यह 20 वर्ष से अधिक जीवन जी सकते हैं.

खास बात ये भी बता दे कि चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा टेक्सास में है, जहां करीब दो करोड़ चमगादड़ रहते हैं. यह छोटी सी छोटी हरकत को भी आसानी से सुन सकते हैं और इनकी दिल की गति सोते समय 18 बार प्रति मिनट होती है. वहीँ जागते हुए इनके दिल की गति 880 तक पहुंच जाती है.

आखिर क्यों हमारे साथ साथ चलते है बादल, जानिए इसके पीछे की वजह

IPL 2023: .. तो गुजरात टाइटंस को मिल जाएगी ट्रॉफी ! फाइनल मुकाबले से पहले आया बड़ा अपडेट

IPL FInal: गुजरात और CSK में से कौन बने चैंपियन ? गावस्कर ने बता दी दिल की बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -