जाट आंदोलन का असर, आज से जाटो सहित 6 जातियों को 10 फीसदी आरक्षण

हरयाणा : हरयाणा में पिछले दिनों हुए जाट आंदोलन के असर के बाद गुरुवार को बी.सी. की सी. कैटेगरी में जाट समेत करीब 6 जातियों को 10 फीसदी आरक्षण देने का नोटिफिकेशन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को सौंप दिया गया. जिसके बाद आज से आरक्षण में जाटो सहित 6 जातियों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जायेगा.

गौरतलब है की पिछले दिनों जल आंदोलन की मांगों पर हरियाणा विधानसभा द्वारा जाट सहित 6 जातियों को पिछड़ा वर्ग की सी. कैटेगरी में आरक्षण देने का बिल पास कर राज्यपाल की मंजूरी के लिए भेजा गया था. राज्यपाल की स्वीकृति  के बाद इस बिल को मुख्यमंत्री के पास हस्ताक्षर के लिए भेज दिया गया है. जिसके बाद आज रिजर्वेशन में अपडेट कर दिया जायेगा.

बिल में इन 6 जातियों को तृतीय व चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण दने का प्रावधान रख गया है. वही प्रथम व द्वितीय श्रेणी की नौकरियों में 6 फीसदी आरक्षण दिया जायेगा. 

बिल में पिछड़ा वर्ग में बी.सी.-ए वर्ग की 71 जातियों प्रथम व द्वितीय श्रेणी की नौकरियों में मिलने वाले 10 फीसदी आरक्षण को बढाकर 11 फीसदी कर दिया गया है. पिछले वर्ग बी.सी.-बी में शामिल 6 जातियों प्रथम व द्वितीय श्रेणी की नौकरियों में मिलने वाले 5 फीसदी आरक्षण को बढाकर 6 फीसदी कर दिया गया है. जिसमे अहीर, यादव, गुर्जर, लोध /लोधा/लोधी, सैनी /शाक्य /क्योरी /कुशवाहा/मौर्या, मेव तथा गोसाई /गोसाईन/गोस्वामी शामिल है. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -