अंतरिक्ष मिशन पर भारी पड़ा 'कोरोना' संक्रमण
अंतरिक्ष मिशन पर भारी पड़ा 'कोरोना' संक्रमण
Share:

लॉकडाउन की स्थिति ने कई देशों के अंतरिक्ष मिशन भी जमीन पर ला दिए हैं. अंतरिक्ष मिशन का ठप पड़ने की वजह कोरोना वायरस है. वही, इस वजह से भविष्य की कई परियोजनाएं ठिठक गई हैं. कई के काम रुक गए हैं या रोक दिए गए हैं. चिंता कम्युनिकेशन, नेविगेशन तथा मौसम की सूचनाएं देने से जुड़े सैटेलाइटों को लेकर भी है. क्योंकि इन्हीं सैटेलाइटों के कारण आज हम एक आधुनिक समाज की कल्पना करते हैं. द अटलांटिक के अनुसार यह जानना जरूरी है कि कोरोना के प्रसार ने अंतरिक्ष क्षेत्र में भी पूरे मानव समाज को किस कदर पछाड़ दिया है.

कोरोना : इस कारण 37 नये सांसदों का शपथ ग्रहण टला

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछले महीने अमेरिका में जब तक कोरोना का बड़े पैमाने पर प्रसार नहीं हुआ था, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जूपिटर और नेपच्यून के इर्दगिर्द चंद्र मिशनों समेत कई अन्य मिशनों के लिए फंड देने की घोषणा की थी. द अटलांटिक के अनुसार ये सारे मिशन मानव सभ्यता के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले हैं. इसलिए एजेंसी ने रिसर्च टीमों को इन महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के कंसेप्ट डिजाइन तैयार करने के लिए नवंबर तक का समय भी दे दिया था. लेकिन अब ऐसा होना संभव नहीं लगता है.

इस देश ने तैयार की कोरोना वायरस की वैक्सीन, कर रहा मरीजों के ठीक होने का दावा

वायरस के संक्रमण की वजह से दुनिया भर में स्पेस इंडस्ट्री से जुड़े कई प्रतिष्ठानों, एजेंसियों ने अपने कार्मिकों को घर से काम करने को कहा है. दक्षिणी अमेरिका में स्थित एक यूरोपीय स्पेसपोर्ट ने आगामी सभी लांच स्थगित कर दिए हैं. नासा ने अपने एक बड़े स्पेस टेलीस्कोप की टेस्टिंग रोक दी है, जिसे अगले साल लांच किए जाने की योजना बनी थी. द अटलांटिक के अनुसार इसी तरह रूसी और यूरोपीय स्पेस एजेंसियों की एक संयुक्त परियोजना में देरी होगी, जिसके तहत मंगल पर जीवन की खोज के लिए एक रोवर भेजा है. इस तरह से कोविड-19 ने न सिर्फ इन परियोजनाओं को पलीता लगाया है बल्कि मानव जगत को इस ग्रह तक सीमित कर दिया है.

अब वेंटीलेटर की कमी से नहीं होगी समस्या, भारत ने तैयार किया विकल्प

प्रियंका वाड्रा ने लिखा पत्र, जरूरतमंदों की मदद पर बोली ये बात

इस राज्य में कोरोना का हुआ कारगर इलाज, 9 में से 3 संक्रमित हुए ठीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -