दो देशों के बीच में पड़ता है ये अनोखा घर,जहां एक कदम बढ़ाते ही पहुंच जायेंगे दूसरे मुल्क
दो देशों के बीच में पड़ता है ये अनोखा घर,जहां एक कदम बढ़ाते ही पहुंच जायेंगे दूसरे मुल्क
Share:

दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जो की किसी आश्चर्य से कम नहीं हैं. जी हां, आज हम आपको एक ऐसे घर के बारे में बताने वाले हैं, जो दो देशों के बीच में आता है. यानी उस घर का आधा हिस्सा एक देश में तो आधा किसी और देश में पड़ता है. ऐसे किसी घर के बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा लेकिन यह दुनियाभर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं और अपने साथ बेहद ही खूबसूरत या यूं कहें कि अजीबोगरीब यादें लेकर जाते हैं.   

यह घर नीदरलैंड और बेल्जियम दोनों देशों की सीमा के बीच में है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस घर में दो डोरबेल लगे हुए हैं, एक नीदरलैंड की तरफ तो दूसरा बेल्जियम की तरफ. यहां सीमा (बॉर्डर) को दर्शाने के लिए एक पट्टी भी बनाई गई है और उसे चिह्नित किया गया है, ताकि पता चले कि कौन सा हिस्सा नीदरलैंड में है और कौन सा बेल्जियम में. यहां सिर्फ एक घर ही नहीं है, जो दो देशों में पड़ता है. इसके अलावा यहां कई दुकानें, कैफे और रेस्टोरेंट भी हैं, जो नीदरलैंड और बेल्जियम दोनों देशों के बीचों-बीच हैं. यानी कि यहां आप कदम भी बढ़ाएंगे तो दूसरे देश में पहुंच जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा.  

दरअसल, साल 1831 में बेल्जियम की आजादी के बाद नीदरलैंड और बेल्जियम के बीच जब सीमा का निर्धारण हो रहा था, तब दोनों देशों के दो गांव बीच में पड़ गए थे. ये गांव हैं बार्ले-नस्सो और बार्ले-हरटोग. अब चूंकि इन्हें अलग करना मुश्किल था, इसलिए दोनों देशों की सरकारों ने आपसी सहमति से दोनों गांवों के बीच एक पट्टी बना दी और नीदरलैंड और बेल्जियम की सीमाओं को चिह्नित कर दिया. अब बार्ले-नस्सो और बार्ले-हरटोग नीदरलैंड और बेल्जियम दोनों देशों के बीच में पड़ते हैं. यहां की सबसे खास बात है कि न तो यहां बॉर्डर पर कोई फौज दिखाई देती है और न ही किसी तरह की सुरक्षा का इंतजाम है. इसके अलावा दोनों गांवों के लोगों को एक-दूसरे के देश में जाने के लिए वीजा या पासपोर्ट की भी जरूरत नहीं पड़ती. यहां बड़े आराम से लोग एक देश से दूसरे देश चले जाते हैं.

कजाखिस्तान की एक ऐसी अजीबोगरीब झील, जहां पानी में बसा हैं जंगल

ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां पर नहीं है एक भी एयरपोर्ट

इस प्राइवेट जेट में हैं घर जैसी सुविधाएं, जिसे बनाने में लगे करोड़ों रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -