ये घरेलू उपाय ही है दाद के लिए सही उपाय
ये घरेलू उपाय ही है दाद के लिए सही उपाय
Share:

tyle="text-align:justify">फंगल इन्फेक्शन जिसे हम दाद भी कहते है लगभग हर दूसरा इंसान आज इस समस्या से पीड़ित है दाद एक प्रकार का फंगल संक्रमण (fungal infection) है। यह कोई गंभीर बींमारी नही है लेकिन यह छूने से फैलती है। घरेलू उपचारों की मदद से इसका उपचार किया जा सकता है। 
 
1. टी ट्री ऑयल
यह तेल त्वचा की इंफैक्शन को रोकने में मददगार है। इस तेल को रूई पर लगा कर और दाद पर 5-10 मिनट तक लगा कर रखें। इसे दिन में 2-3 बार लगाएं। 
 
2.लहसून
लहसून में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। लहसूून के पेस्ट को दाद पर लगा कर कपड़े से बाध लें। इसे सोने से पहने इस्तेमाल करें।
 
3. सेब का सिरका
इसमें एंटीफंगल जैसे गुण होते हैं, जो दाद के लिए बहुत असरदार है। इसे रूई की सहायता से दाद पर लगाएं इस प्रक्रिया को दिन में 2-4 बार लगा कर 1 घंटे बाद धो लें। इसका इस्तेमाल खाने में करने से भी फायदा मिलता है।
 
4. हल्दी
हल्दी में किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने के गुण पाएं जाते हैं। इसे खाने से हर तरह का रोक खत्म हो जाता है लेकिन इसे दाद वाले हिस्से पर लगाने से जल्दी ही फर्क पड़ना शुरू हो जाता है। 
 
5. नारियल का तेल 
नारियल का तेल दाद के लिए सबसे अच्छा है। रात को सोने से पहले इसे दाद पर लगाएं।
 
6. एलोवेरा
दाद बहुत तेजी से फैलती है। इस पर खुजली और जलन भी बहुत होती है। इसके रस के इस्तेमाल करने से दाद पूरी तरह से खत्म हो जाती है।
 
7. कच्चे पपीते का पेस्ट 
कच्चे पपीते के इस्तेमाल से सूजन,जलन को बहुत आराम मिलता है। पपीते के पेस्ट को दाद पर लगा कर 20 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। यह हर तरह के फंगस को नष्ट कर देता है।
 
8. नमक 
नमक घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। गर्म पानी में नमक डाल कर दाद वाले हिस्से को उसमें कुछ देर के लिए डुबो कर रखने से आराम मिलता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -