निर्यात में पिछले 6 महीनो में हुई सबसे ज्यादा वृद्धि
निर्यात में पिछले 6 महीनो में हुई सबसे ज्यादा वृद्धि
Share:

नयी दिल्ली : वाणिज्य मंत्रालय के द्वारा आज जारी किये आंकड़ों के अनुसार देश का निर्यात इस माह 25.67% बढ़ा है. इस महीने देश का निर्यात 28.61 अरब डॉलर रहा. बता दें कि रसायन, पेट्रोलियम और इंजीनियरिंग उत्पादों के अत्यधिक निर्यात के चलते 6 महीनो में सर्वाधिक वृद्धि देखने को मिली है. पिछले साल इसी महीने में निर्यात 31.83 अरब डॉलर था जो इस बार 18.09% बढ़कर 37.6 अरब डॉलर हो गया है.

वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने ट्वीट में लिखा कि देश में वृद्धि वापस आ गयी है. पिछले साल की तुलना में इस साल के सितम्बर माह में निर्यात 25.6% बढ़ा है. आगे प्रभु ने लिखा कि वर्तमान समय में टॉप 10 जिंस समूह में सकारात्मक वृद्धि देखने को मिली है. देश के कुल निर्यात में इनकी हिस्सेदारी 82.14% रही. वहीं दूसरी ओर सोने के आयत में इस महीने में 5 प्रतिशत की गिरावट आयी और यह 1.71 अरब डॉलर रहा.

वर्तमान की बात की जाए तो चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-सितंबर तिमाही के दौरान देश का कुल निर्यात 11.52% बढ़ा है और यह 147.18 अरब डॉलर रहा जबकि आयत की बात करें तो, यह 25.08% बढ़ा है और यह 219.31 अरब डॉलर रहा. इस वजह से जो व्यापार घाटा रहा वह 72.12 अरब डॉलर पर पहुंच गया. वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि आकड़ों के हिसाब से पिछले 13 महीनो में निर्यात में लगातार वृद्धि हो रही है और यह एक अच्छा संकेत है.

जीएसटी की बैठक से राहत की उम्मीद

पुलिस कॉन्स्टेबल ने की आंकवादी की मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -