जानिए, कश्मीर के जवानों के सर पर अजीबोगरीब दिखने वाली चीज़ क्या है

हम सभी ने देश की रक्षा के लिए अक्सर ही जवानो को देश की सीमा पर खड़े हुए देखा ही है. ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं जवानो के द्वारा पहने गए एक अजीब से हेलमेट की जिसे वो सर पर पहनकर रखते है. जी हाँ, हम सभी ने अक्सर ही देखा है कि सेना के जवान अपने सर पर एक अजीब सी चीज़ पहनकर रखते है जिसे हेलमेट नहीं पटका कहा जाता है. जी हाँ, पटका जिसे आप ख़ास तौर पर कश्मीर में तैनात सैनिकों के सर पर देख सकते है.

कश्मीर के जवान अपने सर पर पटका पहनते है जो एक अलग ही तरह का नजर आता है. यह पटका साल 1974 में बनाया गया था जब सैनिको को हेलमेट पहनने में बहुत परेशानी होती थी. पटका सिख सैनिको के लिए ख़ास बनाया गया था क्योंकि उन्हें हेलमेट पहनने में सबसे ज्यादा परेशानी होती थी. आज भी आप लोगों ने देखा ही होगा. काश्मीर में जवानों के सर पर हेलमेट की जगह पटका होता है और वह पटका का ही इस्तेमाल करते है. कहा जाता है कि पटका सबसे ज्यादा आरामदायक होता है और उसे पहनने पर थकान का अनुभव भी नहीं होता है.

पटका का अंदर का भाग काफी नरम और मुलायम होता है और उससे सर को काफी आराम मिलता है. ठंड के मौसम में पटका सबसे ज्यादा आरामदायक होता है क्योंकि इससे गर्मी का अहसास होता है. सिख सैनिक पटका को अपनी पगड़ी के ऊपर आसानी से पहन सकते है इस वजह से उनके लिए यह सबसे ख़ास होते हैं. पटका के द्वारा बन्दूक से चलने वाली गोलियों से भी आसानी से बचा जा सकता है फिर वो बन्दूक एके-47 ही क्यों ना हो.

जब पोर्न वीडियो में अपनी पत्नी को देख उड़ गए युवक के होश

4 महीने से कोमा में थी ये महिला फेवरेट गाना सुनते ही उठकर खड़ी हो गई

फटी हुई जीन्स के बाद अब मार्केट में आ गई रस्सी के बंडल वाली जीन्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -