चिरोंजी से होने वाले फायदे

हम सभी ने प्रसाद-मिष्ठान आदि में चिरोंजी का सेवन किया होगा. लेकिन हमे इससे होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में बिलकुल नहीं पता है. आज हम आपको चिरोंजी से होने वाले ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है. जिसे जान कर आप भी चोंक जायेंगे. 

- दो चम्मच चिरोंजी में दो चम्मच गुलाब जल और बाजार में कुच्छ नाम से बिकने वाले सिंदूर की दो चम्मच मिला कर इसका मिश्रण तैयार कर ले. अब इस मिश्रण को खाज व खुजली की जगह पर लगाए. इससे खाज व खुजली में राहत के साथ ही इसे जड़ से ख़त्म करने में मदद मिलेगी. 

- इस मौसम में सर्दी और जुखाम होना आम बात है. लेकिन इसका समय पर इलाज करना आवश्यक है. अन्यथा आपको दुसरे गंभीर रोग अपनी चपेट में ले सकते है. इसके लिए दो चम्मच चिरोंजी का देसी घी में छोंक के गरम दूध के साथ इसका सेवन करे. फायदा होगा.

- त्वचा को चमकदार और स्वस्थ्य बनाने के लिए भी चिरोंजी बहुत ही उपयोगी है. गुलाब जल के साथ चिरोंजी को अच्छी तरह पीस कर इसका लेप तैयार कर ले. अब इस लेप को चेहरे पर लगा कर. सूखने दे. इसके बाद इसे हलके हाथो से रगड़ कर अपने चेहरे से निकाले. 

- दस्त होने की समस्या में भी चिरोंजी का सेवन लाभदायक होता है. इस समस्या में चिरोंजी का रस बना कर पीने से तुरंत फायदा होता है.

चॉकलेट है आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -