तिरंगा काटकर हेडमास्टर ने साफ़ कराए कुर्सी-टेबल, अब मचा बवाल
तिरंगा काटकर हेडमास्टर ने साफ़ कराए कुर्सी-टेबल, अब मचा बवाल
Share:

जमशेदपुर: झारखंड के जमशेदपुर में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के अपमान की घटना सामने आई है। शहर से लगभग 60 किलोमीटर दूर घाटशिला में मध्य विद्यालय के हेडमास्टर सफक इकबाल पर विद्यार्थियों से राष्ट्रीय झंडे से टेबल-कुर्सी साफ करवाने का आरोप लगा है। वहीं हेडमास्टर ने सफाई देते हुए कहा है कि चूहे ने झंडे को काट दिया था इसलिए कैंची से उसके टुकड़े कर दिए थे।

घटना की खबर प्राप्त होते ही ग्रामीण एवं विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों ने विद्यालय का घेराव कर हंगामा करने लगे। लोगों ने विद्यालय के हेडमास्टर सफक इकबाल के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की। हंगामे की खबर प्राप्त होते ही जिला परिषद सदस्य करण सिंह स्कूल पहुंचे तथा  हेडमास्टर, अभिभावकों एवं ग्रामीणों से मामले की जानकारी ली। तत्पश्चात, जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचना दी गयी। साथ ही विधि-व्यवस्था भंग न हो इसलिए अनुमंडल कार्यपालक दंडाधिकारी जयप्रकाश करमाली को सूचना देकर मामले की तहकीकात कर तत्काल हेडमास्टर पर कार्रवाई करने की मांग की गयी। 

गांव के लोगों ने मांग की कि हेडमास्टर पर कार्रवाई करते हुए देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाए। यह राष्ट्रीय ध्वज का अपमान है। वहीं विद्यालय की ही दो विद्यार्थियों ने स्कूल अलमीरा खोलकर टेबल-कुर्सी पोछने वाला झंडा निकाल कर दिखाया। खबर प्राप्त होने पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी सुबोध राय एवं कार्यपालक दंडाधिकारी केशव भारती पुलिस के साथ विद्यालय पहुंचकर मामले की खबर ली। उन्होंने हेडमास्टर सफक इकबाल को जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि राष्ट्रीय ध्वज का क्या महत्व है, आपको जानकारी नहीं है।
अफसर ने हेडमास्टर से कहा कि शिक्षक होते हुए भी इस प्रकार का आपने अपराध किया है। निश्चित तौर पर आप पर विभागीय कार्रवाई के साथ-साथ यदि स्थानीय लोग आवेदन देंगे तो मामला दर्ज किया जाएगा। वहीं हेडमास्टर सफक इकबाल का कहना था कि उन्हें इसकी खबर नहीं थी कि झंडा को काटना अपराध है, इसलिए जहां तक चूहे ने काटा था उसे काटकर उन्होंने हटा दिया। शेष झंडे को अलमीरा के अंदर रखा दिया था। वहीं विद्यालय की दो छात्रा रीमा नामाता एवं वर्षा नामाता ने कार्यपालक दंडाधिकारी और प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को बताया कि एक छात्र ने राष्ट्रीय ध्वज को पकड़ कर रखा था, हेडमास्टर सर ने कैंची से काटा तथा कटे हुए झंडे से हम लोगों से टेबल-कुर्सी साफ करवाया। कार्यपालक दंडाधिकारी केशव भारती ने राष्ट्रीय ध्वज काटे जाने के मामले में बताया कि छात्र-छात्राएं, शिक्षक- शिक्षिकाओं एवं गांव के लोगों से जो जानकारी प्राप्त हुई है उससे यह प्रतीत होता है कि हेडमास्टर सफक इकबाल ने बहुत बड़ी गलती की है। उन्होंने कहा कि प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि रिपोर्ट बनाकर डीईओ, डीएसपी को भेजे हैं। ये दोषी पाए गए हैं तथा इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। खबर के अनुसार, थाने में हेडमास्टर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। जिला पार्षद ने अपने ओर से थाने में यह मामला दर्ज कराया है।

'तकिए के साथ बनाओ संबंध...', अब सस्पेंड हुए इंदौर मेडिकल कॉलेज के 11 छात्र

RJD नेता ने मांगा नीतीश का इस्तीफा, इस नेता को कर डाली CM बनाने की मांग

'कार्ड डालो और सोने के सिक्के निकालो..', भारत में खुला पहला गोल्ड ATM

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -