सरकार नें जाटों की मांग को किया पूरा
सरकार नें जाटों की मांग को किया पूरा
Share:

पानीपत: जाटों के लगातर चल रहे आन्दोलन को आखिर कार विराम मिल ही गया सरकार ने जाटों की मांग को पूरा करते हुए उन्हें आरक्षण दे दिया हैं. हरियाणा सरकार नें जाटों समेत 5 जातियों (जाट, रोड, जट सिख, बिश्नोई और त्यागी) को आरक्षण देने के लिए विधानसभा में पिछले महीने ही पारित किए विधेयक पर राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने दस्तखत कर दिए हैं.

सरकार के अनुसार अगले सप्ताह ही इसका नोटिफिकेशन कर दिया जाएगा. सरकार ने बताया की तमाम सरकारी नौकरियों में बीसी-सी कैटेगरी में आरक्षित की गई सभी जातियों के युवाओं को आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. राज्यपाल में विधेयक पास होने की खबर अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी टी.सी. गुप्ता ने दी हैं.

गौरतलब हो की जाट समुदाय के लंबे आंदोलन के बाद सरकार ने 29 मार्च को विधानसभा में आरक्षण विधेयक पारित किया था. गुप्ता नें आगे बताया कि हालाँकि इस बिल को बिल को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में भी चुनौती दे दी गई थी, इसलिए अब तक कोर्ट के फैसले का इन्तजार किया जा रहा था. हरियाणा की मौजूदा सरकार नें विधेयक पास करके अब सभी के आरक्षण को कानूनी अमली जामा पहना दिया है. इस विधेयक में बीसी-ए ब्लॉक में 71, बीसी-बी ब्लॉक में 6 जातियों के आरक्षण से किसी तरह की कोई छेड़छाड़ किए बिना उनका हिस्सा और बढ़ाया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -