सरकार ने लांच किया नया ऐप, बताएगा गोल्ड की क्वालिटी
सरकार ने लांच किया नया ऐप, बताएगा गोल्ड की क्वालिटी
Share:

हाल ही में केंद्र सरकार ने एक खास ऐप लॉन्च किया है जिसे द्वारा सोना खरीदने वाले ग्राहकों को रहत मिलने वाली है. जी दरअसल इस ऐप के जरिए ग्राहक पता कर सकते हैं कि गोल्ड की क्वालिटी क्या है और ​ये कितना खरा है. आप सभी को हम यह भी बता दें कि इस ऐप काम बीआईएस-केयर है. जी दरअसल इस ऐप को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने लॉन्च कर दिया है. अब बताया जा रहा है ग्राहक ऐप का इस्तेमाल आईएसआई और हॉलमार्क गुणवत्ता प्रमाणित उत्पादों की प्रामाणिकता की जांच के लिए कर पाएंगे. वैसे जांच के अलावा आप चाहे तो इस पर अपनी शिकायत भी दायर करवा सकते हैं. यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी में काम करेगा. इसे आप किसी भी एंड्रॉइड फोन में चला सकते हैं.

यह गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में मिल जाएगा. इसी के साथ सरकार ने गोल्ड की हॉलमार्किंग पर भी ज्वेलर्स को राहत दी है. जी दरअसल अब गोल्ड के गहनों और कलाकृतियों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उनपर हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है. अब सीमा को 1 जून, 2021 किया जा चुका है. वहीँ हाल ही में उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि 'कोविड-19 की वजह से सरकार ने समय सीमा 4 महीने से कुछ अधिक समय के लिए टाली है. सोने की हॉलमार्किंग फिलहाल स्वैच्छिक है.'

इसके अलावा अगर आपको याद हो तो केंद्र ने पिछले साल नवंबर में इसे 15 जनवरी 2021 से अनिवार्य करने की घोषणा की थी. वहीं हॉलमार्किंग अपनाने और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) में पंजीकरण के लिए आभूषण विक्रेताओं को एक साल से अधिक का समय दिया गया था. वहीँ अब जो नए बदलाव हुए हैं उनके बाद अगले साल एक जून से ज्वेलर्स को केवल 14, 18 और 22 कैरेट सोने के आभूषण बेचने की अनुमति मिलेगी.

बॉलीवुड की इस मशहूर हस्ती ने कहा दुनिया को अलविदा, छाया मातम

तेलंगाना में हुए 11 डिप्टी कलेक्टरों के तबादले, जानिए किसकी कहाँ हुई है पोस्टिंग

सोमु वीर राजू को मिला आंध्र प्रदेश बीजेपी के नये अध्यक्ष का पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -