महिला सुरक्षा के लिए सरकार ने बनाई मोबाईल में पैनिक बटन की योजना
महिला सुरक्षा के लिए सरकार ने बनाई मोबाईल में पैनिक बटन की योजना
Share:

नई दिल्ली: आये दिनों महिलाओ के खिलाफ हिंसा के मामले बढ़ रहे है जिसे देखते हुए महिलाओं की सुरक्षा की पैरवी करते हुए सरकार सेलफोन में एक पैनिक बटन लेकर आने की योजना बना रही है. सरकार ने सभी मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों को निर्देश दिया कि वे इस फीचर की व्यवहारिकता पर काम करें . यह जानकारी महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने दी है.

छात्राओं की समस्याओं से जुडे मुद्दों पर छात्र संसद को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, जब हमने इस संबंध बारे में सुझाव मांगे कि लडकियां खुद को सुरक्षित रखने के लिए और आपात स्थितियों से बचकर निकलने के लिए क्या कर सकती हैं, तो हमारे पास बहुत से विचार आए. इनमें विशेष किस्म के हार, ब्रैसलेट और अंगूठी पहनने का भी सुझाव था, जिसमें संदेश भेजने की व्यवस्था हो. उन्होंने कहा, हमें ऐसा क्यों करना चाहिए? क्या महिलाएं कैदी हैं, जो वे हमेशा इन उपकरणों के साथ चलें? हम ग्रामीण महिलाओं के बीच किस तरह से इन उपकरणों की उपलब्धता, संवहनीयता और उपयोग सुनिश्चित कर सकते हैं? उन्होंने कहा कि इन उपकरणों की सीमाओं को देखते हुए सरकार सेल फोन में पैनिक बटन लगाने का विचार लेकर आई है. मेनका ने कहा, इन फोनों में एक पैनिक बटन होगा, जो कि GPS से जुडा होगा.

हम फोन निर्माताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं और इस प्रस्ताव को कुछ माह में क्रियांवित किए जाने की संभावना है. प्रशासन का मानना है कि आपात स्थिति में उपयोग किए जाने वाले एप्लीकेशन को जल्दबाजी में इस्तेमाल करने में लंबा समय लग सकता है और फोन में मौजूद एक बटन दबाना कहीं ज्यादा आसानी से और जल्दी किया जा सकेगा. इसपर लगा पैनिक बटन कुछ नंबरों पर एक SMS भेज देगा. इसमें बटन दबाने वाले व्यक्ति की स्थिति से जुडी जानकारी भी आ जाएगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -