इस देश में है बुद्ध के सबसे बड़ी सोने की मूर्ति, कोई नहीं जानता कितनी है पूरानी

दुनिया के कई देशों में तरह-तरह की मूर्तियां मौजूद है. हालांकि कई देशों में भगवान बुद्ध की मूर्तियां भी मौजूद हैं और कुछ तो इतनी पुरानी हैं कि कोई नहीं जानता कि उन्हें कब बनाया गया है और किसने बनाया है. वैसे तो दुनिया की सबसे बड़ी बुद्ध प्रतिमा चीन के दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में है, जिसे बनाने में 90 साल से ज्यादा का वक्त लगा था. पत्थर की इस विशालकाय मूर्ति को बनाने की शुरुआत तांग वंश (618-907) के शासनकाल में वर्ष 713 में हुई थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी सोने की मूर्ति कहां पर स्थित है? दरअसल, यह मूर्ति भगवान बुद्ध की है, जिसके बारे में कई तरह की हैरान करने वाली कहानियां हैं.
 
बता दें की भगवान बुद्ध की इस मूर्ति को 'द गोल्डन बुद्धा' कहा जाता है. यह मूर्ति थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के 'वाट ट्रेमिट' मंदिर में स्थित है. 9.8 फीट लंबी इस मूर्ति का वजन करीब 5500 किलोग्राम है. वैसे तो यह प्रतिमा बिकाऊ नहीं है, लेकिन फिर भी सोने के हिसाब से इसकी कीमत का अनुमान 19 अरब रुपये के आसपास लगाया गया था.

दरअसल, यह मूर्ति कई सालों तक दुनिया से छुपी रही थी. इसके ढूंढे जाने की कहानी भी बड़ी अजीब सी है. साल 1954 तक लोगों को इसके बारे में नहीं पता था कि यह मूर्ति पूरी तरह से सोने की है, क्योंकि उस वक्त मूर्ति के ऊपर प्लास्टर चढ़ाया गया था. जब प्रतिमा को रखने के लिए मंदिर में एक नया भवन बनाया गया और 1955 में इसका स्थानांतरण किया जा रहा था, तब गलती से मूर्ति जमीन पर गिर गई, जिससे उसका प्लास्टर उखड़ गया और उसकी हकीकत लोगों के सामने आ गई. बाद में इस मूर्ति को रखने के लिए वाट ट्रेमिट मंदिर में एक बड़े से भवन निर्माण कराया गया और वहां भगवान बुद्ध की सोने की मूर्ति को स्थापित किया गया. ये भी कहते हैं कि सोने की इस मूर्ति पर प्लास्टर इसलिए चढ़ाया गया था, ताकि इसे चोरी होने से बचाया जा सके. ऐसा माना जाता है कि 1767 में बर्मा के आक्रमणकारियों द्वारा अयुथ्या राज्य के विनाश से पहले मूर्ति पर प्लास्टर करने का काम पूरा हुआ होगा.

सड़क पर फेंका कचरा तो छोटे बच्चे ने सिखाया ऐसा सबक

इस फ्रिज को देख याद आ जाएंगे पुराने दिन

जब पुलिसवालों के साथ इस डॉग ने पूरा किया पुशअप्स चैलेंज, वायरल हुआ वीडियो

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -